मध्य प्रदेश की लॉ यूनिवर्सिटी ने लिया बड़ा फैसला, ‘उन दिनों’ में छात्राओं को छुट्टी मिलेगी

MP Law University Female Students Menstrual Leave: मध्य प्रदेश की लॉ यूनिवर्सिटी ने छात्राओं को बड़ी राहत देते हुए एक ऐतिहासिक फैसला लिया है। जबलपुर स्थित इस यूनिवर्सिटी ने छात्राओं को उन दिनों में छुट्टी देने का ऐलान किया है, यानी अब छात्राओं को पीरियड के दिनों में कॉलेज नहीं आना होगा। इस संबंध में आदेश जारी कर दिए गए हैं, जिनमें साफ कहा गया है कि इसी सेमेस्टर से छात्राओं को यह छुट्टी दी जाएगी।

यह भी पढ़ें: LPG Price Hike: सुबह उठते ही लगा झटका! आज से 209 रुपये महंगा हुआ 19 KG वाला सिलेंडर

प्रति सेमेस्टर मिलने वाली 6 छुट्टियों में शामिल होंगी

जानकारी देते हुए विश्वविद्यालय प्रभारी कुलपति डॉ. शैलेश एन हाडली ने बताया कि स्टूडेंट बार एसोसिएशन काफी समय से छात्राओं को उन दिनों में छुट्टी देने की मांग कर रहे थे, जिसे अब स्वीकार कर लिया गया है। यह छुट्टियां स्टूडेंट्स को हर सेमेस्टर में दी जाने वाली 6 छुट्टियों में शामिल होंगी। इससे छात्राओं का शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य ठीक रहेगा।

यह भी पढ़ें: सिर्फ 14 मिनट में क्लीन होगी वंदे भारत, एक अक्टूबर से लागू होगा चमत्कारी प्लान

केरल विश्वविद्यालय भी देता मासिक धर्म अवकाश

गौरतलब है कि मार्च 2023 में केरल यूनिवर्सिटी ने भी छात्राओं को विशेष मासिक धर्म अवकाश और मातृत्व अवकाश देने की घोषणा की थी। आदेशों के अनुसार, मासिक धर्म अवकाश नियम लागू होने के बाद छात्राओं को 73% अटेंडेंस दर्ज करानी होगी। 6 महीने का मातृत्व अवकाश भी मिलेगा। इसके बाद कॉलेज आने के लिए छात्राओं को दोबारा एडमिशन लेने की जरूरत नहीं है।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *