मतदाता जागरूकता के लिए 21,000 दीपों से बनाया भारत का नक्शा, देखें ड्रोन व्यू

प्रवीण मिश्रा /खंडवा.अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद खंडवा द्वारा हर साल दीपावली से पहले “एक दीप शहीदों के नाम” कार्यक्रम आयोजित किया जाता है, चूंकि इस बार मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए 17 नवम्बर को मतदान होना है, तो ठीक उसी तरह इस बार एबीवीपी के कार्यकर्ताओं द्वारा देश के लोकतंत्र को समर्पित “एक दीप लोकतंत्र के नाम” कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमे 21,000 दीपो से संसद तथा भारत के नक्शे की 50 फिट लंबी तथा 60 फिट चौड़ी विशाल आकृति बनाई गई. जिसे बनाने में 7 घंटे से ज्यादा समय लगा है.

21,000 दीपों से बनाया नक्शे
इस पूरे कार्यक्रम को लेकर एबीवीपी के प्रांत सह मंत्री शुभम पटेल ने बताया कि प्रदेश के हर नागरिक को आने वाली 17 नवम्बर के दिन सारे काम छोड़कर सबसे पहले मतदान करने जाना चाहिए. यह प्रत्येक भारतवासी का परम कर्तव्य है और इसलिए एबीवीपी के दो कलाकारों अंकुर व्यास तथा नीलू पटलारे द्वारा मतदाताओं को जागरूक करने के उद्देश से सतत 7 घंटो के मेहनत कर 21,000 दीपो से इस विशाल आकृति को बनाया है. जिसे जलाने के लिए 35 लीटर से ज्यादा तेल और कई किलो रुई की बतियों का उपयोग किया गया है. इस भव्य तथा विशाल आकृति को बनाने वाले दोनो कलाकारों का अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं द्वारा शाल श्रीफल से सम्मान किया गया.

नुक्कड़ नाटक से कर रहे जागरूक
बता दे की मतदाता जागरूकता अभियान के तहत जिला प्रशासन द्वारा भी स्वीप गतिविधियों के माध्यम से आम जनता को मतदान के प्रति जागरूक किया जा रहा है जिसके अंतर्गत चौपालें लगाकर प्रतियोगिताएं तथा नुक्कड़ नाटक के जरिए लोगों को मतदान करने का महत्व के बारे में बताया जा रहा है.

.

FIRST PUBLISHED : November 11, 2023, 19:47 IST

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *