मकर संक्रांति पर राशि अनुसार करें दान, समस्याओं से मिलेगी मुक्ति 

विकाश पाण्डेय/सतना: इस वर्ष सूर्य देर 15 जनवरी को मकर राशि में प्रवेश कर रहे हैं. सूर्य के मकर राशि में प्रवेश करने को मकर संक्रांति कहा जाता है. ज्योतिष मान्यता के अनुसार इस दिन सूर्य पूजा के साथ 14 वस्तुओं का दान-पुण्य का विशेष महत्व है.

ग्रहों के राजा सूर्य 14 जनवरी की अर्धरात्रि 2 बजकर 44 मिनट पर मकर राशि में गोचर करेंगे. उदयातिथि के अनुसार मकर संक्रांति 15 जनवरी को मनाई जाएगी. पण्डित देवानन्द जी ने कहा कि  इस वर्ष की मकर संक्रांति इसलिए भी खास है क्यों की रवि के साथ कुमार योग भी बन रहा है. इस दिन सूर्य उपासना के साथ ही अपनी राशि अनुसार दान-पुण्य करके धार्मिक लाभ होते हैं इसलिए दान अवश्य करें.

राशि अनुसार दान.
मेष और वृश्चिक राशि – इन राशियों के स्वामी मंगल हैं इसीलिए पवित्र नदी में स्नान के बाद तिल-गुड़, खिचड़ी, मिठाई,मसूर की दाल, मीठे चावल ,लाल या गुलाबी रंग के ऊनी वस्त्र आदि का दान करें साथ ही लाल चंदन,अनार, नीबू जैसे फल मंदिर में दान देना बेहद लाभकारी रहेगा.

वृषभ और तुला राशि.
इन राशि के जातकों का स्वामी शुक्र हैं. इसलिए इन राशि वालों को चीनी, बूरा,चावल, दूध-दही,सफेद या गुलाबी रंग के ऊनी कपड़े,खिचड़ी और तिल-गुड़ का दान करना विशेष फलदाई होगा.

मिथुन और कन्या राशि.
इन दोनों राशियों के स्वामी बुध है इसलिए इस राशि के जातकों को मकर संक्रांति के दिन प्रातः स्नान करने के बाद गरीब असहाय लोगों को तिल के लड्डू, साबुत मूंग, खिचड़ी, मूंगफली, हरे कपड़े आदि दान करना चहिए.

कर्क राशि.
कर्क राशि का स्वामी चंद्रमा है इस कारण मकर संक्रांति के दिन आप को चावल की खीर, सफ़ेद तिल के लड्डू, मावा से बनी हुई मिठाईयां, खिचड़ी, सफ़ेद तिल का दान करना चहिए.

सिंह राशि.
इस राशि के स्वामी सूर्य है. इसलिए मकर संक्रांति के अवसर पर सिंह राशि के जातक स्नान के बाद खिचड़ी, लाल कपड़ा, रेवड़ी, गजक,गुड़ और मसूर की दाल, तांबे के बर्तन आदि का दान करें.

धनु और मीन राशि.
इन दोनों राशियों के स्वामी बृहस्पति हैं. इस राशि के जातकों को इस दिन तिल, गुड़, खिचड़ी, मूंगफली, पपीता और पीले चन्दन का दान करना शुभ होगा और घर में खुशहाली आयेगी.

मकर और कुंभ राशि.
इन दोनों राशि के स्वामी सूर्यपुत्र शनिदेव हैं. शनिदेव के अशुभ प्रभाव में कमी लाने और कृपा पाने के लिए दोनों राशि के जातकों को खिचड़ी, काला छाता, तिल या सरसों का तेल,उड़द की दाल की खिचड़ी और ऊनी वस्त्रों का दान करना मंगलकारी रहेगा.

(नोट – सम्पूर्ण जानकारी धार्मिक मान्यता और कथाओं पर आधारित है किसी प्रकार की तथ्यात्मक चूक के लिए लोकल 18 जिम्मेदार नहीं होगा )

Tags: Astrology, Local18, Madhya pradesh news, Religion 18, Satna news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *