मकर संक्रांति पर महाकाल की आरती करने पहुंचे क्रिकेटर, देखिए Exclusive Video

शुभम मरमट / उज्जैन. विश्व प्रसिद्ध बाबा महाकाल के दरबार में प्रतिदिन लाखों श्रद्धालु आते हैं. यहां की भस्म आरती देश नहीं विदेशों में प्रसिद्ध है. आज सुबह भस्म आरती मेंइंडियन क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों ने सोमवार सुबह महाकाल के दर्शन किए. तड़के 2 बजे क्रिकेटर रवि बिश्नोई, तिलक वर्मा, वॉशिंगटन सुंदर और जीतेश शर्मा महाकाल मंदिर पहुंचे. सभी खिलाड़यों  ने नंदी हॉल में बैठकर भगवान महाकाल की आरती देखीं.

रविवार को इंदौर में भारत और अफगानिस्तान के बीच मैच खेला गया.टीम को मिली जीत के बाद भारतीय टीम के चार खिलाड़ी उज्जैन पहुंचे.करीब 2 घंटे तक भस्म आरती में शामिल होने के बाद सभी इंदौर के लिए रवाना हो गए.

उबटन भी लगाया गया
मकर संक्रांति पर्व के अवसर पर भस्म आरती में भगवान श्री महाकाल को तिली से बने उबटन लगाकर गर्म जल से स्नान कराया. स्नान-ध्यान के उपरांत भगवान का भांग व सूखे मेवे से शृंगार कर नए वस्त्र व आभूषण धारण कराए.बाबा महाकाल को तिल्ली से बने पकवानों का भोग लगाकर आरती की.

सोमवार को महाकाल का आशीर्वाद का विशेष महत्त्व
महाकालेश्वर मंदिर के पंडित ने बताया कि वैसे तो भगवान महाकाल के सभी दिन होते हैं लेकिन सोमवार उन्हें काफी प्रिय है. भगवान महाकाल के दरबार में सोमवार को दूध, दही, घी, शक्कर, फलों के रस से बने पंचामृत से पूजन किया. प्रथम घंटाल बजाकर हरि ओम का जल अर्पित किया गया.कपूर आरती के बाद भगवान के मस्तक पर भांग, चंदन और त्रिपुंड अर्पित कर श्रृंगार किया गया. श्रृंगार पूरा होने के बाद ज्योतिर्लिंग को कपड़े से ढांककर भस्मी रमाई गई.भगवान महाकाल का भांग, सूखे मेवों, चंदन, आभूषण और फूलों से राजा स्वरूप में श्रृंगार किया गया. भस्मा आरती में दर्शन के बाद फिर भगवान महाकाल का रोज की तरह पंचामृत पूजन भी हुआ. सोमवार को भगवान महाकाल का आशीर्वाद लेने का विशेष महत्व है. इस दिन बड़ी संख्या में श्रद्धालु भगवान महाकाल के दरबार में आते हैं. यहां पर जो भी मनोकामना लेकर भगवान के सामने प्रार्थना करता है उसकी मनोकामना शीघ्र पूरी होती है. भगवान महाकाल के भक्त हमेशा विजय रहते हैं.

Tags: Cricket new, Local18, Madhya pradesh news, Sports news, Ujjain news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *