मकर संक्रांति पर चित्रकूट से शुरू होगी श्रीराम चरण पादुका यात्रा, 19 को पहुंचेगी अयोध्या

मकर संक्रांति पर चित्रकूट से शुरू होगी श्रीराम चरण पादुका यात्रा, 19 को पहुंचेगी अयोध्या

अयोध्या (उप्र) :

श्रीराम चरण पादुका यात्रा मकर संक्रांति (15 जनवरी) से चित्रकूट से शुरू होगी, जो 19 जनवरी को रामनगरी अयोध्या पहुंचेगी. रविवार को जारी एक आधिकारिक बयान के अनुसार चित्रकूट में भरतकूप स्थित कुंड से कलश में जल संग्रह और पादुका पूजन के साथ मकर संक्रांति के दिन यह यात्रा प्रारंभ होगी. यह यात्रा प्रयागराज, श्रृंगवेरपुर, प्रतापगढ़, सुल्तानपुर होते हुए अयोध्या पहुंचेगी. यात्रा में शामिल लोगों का रात्रि विश्राम जनपदों में होगा. इस दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होंगे. हर जनपद में श्रीराम पर आधारित चित्र प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी.

यह भी पढ़ें

बयान के अनुसार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार के मार्गदर्शन में उत्तर प्रदेश संस्कृति विभाग इसका आयोजन कर रहा है तथा इसमें भारत शक्ति संस्थान का भी सहयोग रहेगा.

श्रीराम चरण पादुका यात्रा 15 जनवरी को भरतकूप (चित्रकूट) स्थित कुंड से कलश में जल संग्रह के साथ प्रारंभ होगी. यहां से यह यात्रा चित्रकूट के विभिन्न मंदिरों से होते हुए गुजरेगी. इसमें मंदाकिनी नदी का जल संग्रह किया जाएगा. मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम, माता सीता, लक्ष्मण जी का प्रतीक पूजन एवं पादुका पूजन होगा. यहां रात्रि विश्राम कर यात्रा अगली सुबह 16 जनवरी को प्रयागराज के लिए प्रस्थान करेगी.

चित्रकूट से इस यात्रा के राजापुर, मंझनपुर होते हुए प्रयागराज पहुंचने पर संगम का जल कलश में संग्रहित किया जाएगा. यहां रात्रि विश्राम के दौरान यात्री सांस्कृतिक प्रस्तुति का भी आनंद उठा सकेंगे. यह यात्रा 17 जनवरी को श्रृंगवेरपुर को प्रस्थान करेगी. यहां गंगा नदी का जल संग्रह कर पादुका पूजन होगा. अठारह जनवरी को यात्रा यहां से प्रतापगढ़ होते हुए सुल्तानपुर पहुंचेगी. यहां सई नदी का जल कलश में संग्रहित किया जाएगा. अठारह जनवरी को रात्रि विश्राम सुल्तानपुर में होगा. यहां गोमती नदी का भी जल संग्रहित किया जाएगा. उन्नीस जनवरी को यात्रा नंदीग्राम के रास्ते अयोध्या पहुंचकर संपन्न होगी.

यात्रा के दौरान लोक कलाकारों की भी प्रस्तुति होगी. प्रतिदिन रात्रि विश्राम के दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया जाएगा. प्रत्येक जनपद में श्रीराम पर आधारित चित्र प्रदर्शनी भी लगेगी.

ये भी पढ़ें- राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 15 से 17 जनवरी तक मेघालय और असम का दौरा करेंगी

ये भी पढ़ें- केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे ने अयोध्या में चंपत राय को बिहार के नदियों और मदिरों से एकत्रित मिट्टी सौंपी

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *