मकर संक्रांति: झारखंड के इस कुंड में 20 हजार से अधिक लोगों ने लगाई डुबकी, 15 दिन चलेगा मेला

रूपांशु चौधरी/हजारीबाग. मकर संक्रांति के दिन जिले के बरकट्ठा प्रखंड के बेलकप्पी पंचायत स्थित सूर्यकुंड धाम में 15 दिवसीय मेले की शुरुआत हो गई. माना जाता है कि यह कुंड एशिया के गर्म जलकुंडों में शुमार है. मकर संक्रांति के 15 दिवसीय मेले के दौरान इस जलकुंड में नहाने के लिए भक्तों का तांता लगा रहता है. यहां बाकायदा अलग से स्विमिंग पूल बनाया गया है. मान्यता है कि इस जल में नहाने से दाद-खुजली सहित 36 प्रकार के रोग ठीक हो जाते हैं.

मेला कमेटी के सीके पांडे ने बताया कि सूर्यकुंड धाम का इतिहास त्रेतायुग से है. यहां पांच कुंड हैं, जिसमें सूर्यकुंड सबसे महत्वपूर्ण जलकुंड है. सूर्य कुंड के अलावा रामकुंड, सीताकुंड, लक्ष्मण कुंड और ब्रह्मकुंड है. सूर्य कुंड का तापमान 88.5 डिग्री सेल्सियस होता है, जबकि रामकुंड का तापमान 47 डिग्री होता है. आज के दिन में 20,000 से अधिक भक्तों ने यहां डुबकी लगाई है. उम्मीद है आने वाले दिनों में और भी भक्त यहां डुबकी लगाएंगे. यहां प्रदेश के साथ साथ देश के कई हिस्सों के भक्त पहुंचते हैं.

मेले में कई स्टॉल भी लगेंगे
इस वर्ष मेले में मौत का कुआं, ढेरों पकवान के स्टाल, बर्तन की दुकानें, साज-सज्जा की दुकान, औजार के दुकान, होम डेकोर आइटम, ग्रेट इंडिया थिएटर, बूगी-बूगी शो, जादू शो, वैष्णो देवी दर्शन सहित बच्चों के लिए ढेरों झूले लगे हैं. स्नान करने आए डोमचांच के प्रेमांशु कुमार बताते हैं कि बचपन से वह सूर्यकुंड धाम की महिमा सुनते आ रहे हैं, जिस कारण मकर संक्रांति के दिन यहां स्नान के लिए हम लोग मित्रों के साथ आते हैं.

Tags: Hazaribagh news, Local18, Makar Sankranti, Religion 18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *