मकर संक्रांति के दिन करें यह खास उपाय, कभी नहीं होगी धन की कमी!

विकाश पाण्डेय/सतना. हिन्दू धर्म में मकर संक्रांति का ख़ास महत्त्व माना गया है, इस दिन किया जाने वाला गंगा स्नान अत्यन्त फलदायी होता है. मन्यता यह भी है कि मकर संक्रांति के दिन विधि विधान के साथ अगर कुछ ख़ास उपाय किए जाएं तो व्यक्ति के जीवन में सकारात्मक लाभों की प्राप्ति होती है. नौकरी में तरक्की और धन वृद्धि सहित घर परिवार में खुशहाली आती है.

पण्डित देवानंद जी ने बताया कि मकर संक्रांति के दिन सूर्य आराधना, पूजन का विशेष महत्व होता है इस दिन गंगा स्नान, सूर्य देव को अर्घ्य, भोग, दान, और खिचड़ी का विशेष महत्व होता है, इसलिए इस दिन कुछ ख़ास उपाय करने चाहिए.

मकर संक्रांति के ख़ास उपाय…
1. पवित्र स्नान

मकर संक्रांति के दिन गंगा स्नान का बड़ा महत्त्व माना गया है, इससे व्यक्ति को पापों से मुक्ति मिलती है और व्यक्ति के जीवन में पवित्रता और निर्मलता आती है. यह स्नान गंगा, यमुना, नर्मदा, क्षिप्रा किसी भी पवित्र नदी में किया जा सकता है. अगर आप इन जगहों पर नहीं जा पाएं तो घर में गंगा जल से स्नान कर खुद को पवित्र कर लें.

2. सूर्य आराधना और अर्घ्य
मकर संक्रांति के दिन सूर्य पूजन और अर्घ्य का विशेष महत्व होता है. इससे आपके गृह दोष दूर होते हैं और नौकरी, भोग विलास, रोग, दोष से मुक्ति मिलती है. इसलिए स्नान कर के सूर्य देव को अर्घ्य दें. ध्यान रहे कि अर्घ्य में लाल चंदन, लाल फूल, गुड़ और तिल अवश्य लें. इससे सूर्य देव प्रसन्न होते हैं उनकी कृपा दृष्टि आप पर हमेशा बनी रहती है.

3. कपूर का हवन
धात्मिक और वैज्ञानिक दोनों रूपों में हवन का विशेष महत्व और लाभ होता है. मान्यता है कि आम की लकड़ी में कपूर का हवन करने से रोग, दोष से व्यक्ति को मुक्ति मिलती है और उसके कलेश खत्म होते हैं.

4. सूर्य मंत्र का जप
मकर सक्रांति को सूर्यदेव को अर्घ्य देने के बाद 11 माला सूर्य मंत्र का जप अवश्य करें. अगर रुद्राक्ष की माला हो तो और अच्छा होगा. अगर आप अपने जीवन में सुख, समृद्धि, पदोन्नति, धन खुशहाली चाहते हैं तो यह उपाय अवश्य करें.

5. खिचड़ी का भोग और दान
मकर संक्रांति को खिचड़ी का त्यौहार भी कहा जाता है. इस दिन खिचड़ी का विशेष महत्व होता है. खिचड़ी का दान करना अत्यंत शुभकारी होता है. इससे सूर्यदेव प्रसन्न होते हैं.

(नोट – सम्पूर्ण जानकारी धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है. किसी प्रकार की तथ्यात्मक चूक की ज़िम्मेदारी लोकल 18 की नहीं होगी )

Tags: Latest hindi news, Local18, Mp news, Satna news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *