मंदसौर में 90 जगह विराजीं मां दुर्गा, पंडालों में गरबे की भी तैयारी… पर करना होगा नियमों का पालन

शादाब चौधरी/मंदसौर: नवरात्रि के 9 दिनों तक भक्त मां दुर्गा की भक्ति में लीन रहने वाले हैं. प्रदेश में इन दिनों विधानसभा चुनाव होने के चलते आचार संहिता प्रभावी है, ऐसे में आयोजन राजनीतिक प्रभाव से दूर रहने वाले हैं. बात करें मंदसौर की तो यहां करीब 90 पंडालों में मां दुर्गा के विराजने के साथ ही गरबा रात्रि आयोजित की जाएगी.

15 अक्टूबर से 9 दिवसीय शारदीय नवरात्रि पर्व शुरू हो गए हैं. रविवार की सुबह से ही लोग मां दुर्गा की मूर्ति को ढोल नगाड़ों के साथ रंग गुलाल उड़ाते हुए स्थापित करने में जुटे रहे. आचार संहिता के बीच आयोजकों को इस बार नवरात्रि से संबंधित कोई भी कार्यक्रम आयोजित करने में विशेष ध्यान रखना होगा.

शहर में करीब 90 स्थान पर मां दुर्गा की मूर्ति स्थापित होने के साथ गरबे भी होंगे. शनिवार को पुलिस कंट्रोल रूम पर एडिशनल एसपी गौतम सोलंकी और सीएसपी सतनाम सिंह ने गरबा मंडल के पदाधिकारियों से चर्चा करते हुए आचार संहिता का पालन करने की अपील की है.

माता की भक्ति में सजा शहर
मंदसौर नगर के मुख्य चौराहे मां दुर्गा के स्वागत के लिए आतुर नजर आ रहे हैं. शहर के गांधी चौराहा, बंटी चौराहा, गोल चौराहा, घंटाघर सहित अन्य जगहों पर विशेष पंडाल सजाए गए हैं. यहां रविवार की रात झिलमिलाती रोशनी में गरबे होंगे. आचार संहिता के चलते इस बार देर रात तक गरबे और कीर्तन नहीं हो सकेंगे.

मां नालछा का सज़ा दरबार
मंदसौर स्थित नालछा माता मंदिर में भी नवरात्र के महापर्व के उपलक्ष्य में विशेष साज़ सजा की गई है. मंदिर के मुख्य पुजारी गोविंद नागदा ने बताया कि सुबह 5 से ही मंदिर के पट खोल दिए गए हैं. गर्भगृह में पूजन अर्चन के बाद भक्तजन मंदिर में दर्शन करने पधार रहे हैं. सुबह 8 बजे घट कलश की स्थापना विधि विधान से की गई इसके बाद महाआरती भी हुई. पंचमी से माता रानी का विशेष श्रृंगार किया गया है तो सप्तमी और अष्टमी को महापूजन होगा दशहरे के दिन वाड़ी विसर्जन के साथ चूल का आयोजन भी किया जाएगा.

भारतीय संस्कृति का होगा पालन
जिला गरबा मंडल के अध्यक्ष हिम्मत डांगी ने बताया कि गरबा में फिल्मी गाने नहीं चलेंगे. लोगों को भारतीय संस्कृति के अनुसार परंपरागत वेशभूषा पहनकर ही पंडाल में शामिल होने के लिए सूचित कर दिया गया है. नॉनवेज पॉइंट और धूम्रपान आयोजन स्थल से दूर होंगे. सुरक्षा की दृष्टि से शहर के तमाम गरबा पंडालों में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. आचार संहिता के तहत रात 11 बजे तक ही गरबे हो सकेंगे.

Tags: Local18, Mandsaur news, Mp news, Navratri

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *