मंदसौर में झूले पर सवार मां की प्रतिमा बनी आकर्षण का केंद्र, देखने को जुटे लोग

शादाब चौधरी/मंदसौर. हर कोई नवरात्रि के रंग में रंगा हुआ है. शाम होते ही लोग बड़ी संख्या में माता का आशीर्वाद लेने निकल पड़ते हैं. ऐसे ही मंदसौर में मां दुर्गा की विशेष रूप से तैयार की गई प्रतिमा आकर्षण का केंद्र बनी हुई है. शहर के गांधी चौराहे पर झूले में विराजमान मां दुर्गा की प्रतिमा सुर्खियां बटोर रही है, जिसे निहारने के लिए नगर सहित ग्रामीण अंचल के लोग बड़ी संख्या में मंदसौर का रुख कर रहे हैं. वहीं सम्राट मार्केट में माता रानी का महिषासुर मर्दिनी रूप लोगों को खूब लुभा रहा है.

कोलकाता से आए झूले पर विराजमान हैं मां
श्री खड़े बालाजी नवयुवक गरबा मंडल के तत्वावधान में शहर के गांधी चौराहे पर पिछले 50 साल से गरबा महोत्सव आयोजित होता आ रहा है. इस बार 51वें वर्ष में प्रवेश पर विशेष थीम पर मां दुर्गा की आराधना की जा रही है. गरबा मंडल से मिली जानकारी के मुताबिक, मां दुर्गा की मूर्ति कोलकाता के कलाकारों ने विशेष रूप से तैयार कर मंदसौर भेजी है, इसमें माता रानी का विशेष रूप से श्रृंगार किया गया है.

खास तरीके से किया श्रृंगार
खास बात यह है की मूर्ति पूर्णतः मिट्टी से बनाई गई है. विशेष श्रृंगार के साथ मां दुर्गा के सिर पर असली बाल लगाए हैं तो साथ ही झूले पर विराजित मां दुर्गा का स्वरूप भक्तों को बेहद आनंदित कर रहा है. गांधी चौराहे पर मां दुर्गा के दर्शन करने के साथ गरबा देखने आने वाले दर्शनार्थियों के लिए एलईडी की व्यवस्था भी की गई है, जिससे उन्हें बेहतर नजारा देखने को मिल सके.

दिलकश स्वरूप से परिपूर्ण महिषासुर मर्दिनी
मंदसौर शहर के सम्राट मार्केट में माता रानी का स्वरूप महिषासुर मर्दिनी वाला है. माता का यह रूप श्रद्धालुओं के बीच चर्चा का विषय है. जानकारी के मुताबिक भक्त 15 फीट ऊंची मां दुर्गा की विशाल प्रतिमा के दर्शन घंटाघर के करीब से गुजर रहे मुख्य मार्ग के द्वार से ही कर सकते हैं. सम्राट मार्केट में फ्री स्टाइल गरबे का भी आयोजन किया जा रहा है, जिसमें छोटी बालिकाओं सहित सभी उम्र की महिलाएं प्रतिभाग कर रही हैं.

शहर हुआ नवरात्र के रंग बिरंगा
नगर के घंटाघर, संजीत नाका, गोल चौराहा, बंटी चौराहा, नयापुरा रोड और अभिनन्दन नगर सहित कई अन्य क्षेत्र भी नवरात्र की रौनक से गुलज़ार दिखलाई दे रहे हैं तो शहरवासी भी मां दुर्गा के दर्शन के साथ गरबों की गतिविधियों को निहारने में जुटे हैं.

Tags: Local18, Mandsaur news, Mp news, Navratri

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *