भोपाल मेट्रो में गूंजेगी आशीष की आवाज… फिल्म केसरी में कर चुके हैं काम

विनय अग्निहोत्री/भोपाल. अगर आपकी आवाज दमदार और दूसरों से काफी अलग है तो आप अपनी वाइस का इस्तेमाल कर अच्छी कमाई कर सकते है. आजकल कई लोग आवाज को अपना कॅरियर बना रहे है. ऐसे ही एक वॉइस आर्टिस्ट है राजधानी भोपाल के जिनका नाम आशीष सिंह है. वह अपनी दमदार आवाज से गांव से लेकर बॉलीवुड मूवी में काम कर चुके है. आशीष फिल्मों से लेकर नाटक, रेडियो, टीवी, विज्ञापन, डॉक्यूमेंट्री, एनिमेशन फिल्म, ऑडियो बुक आदि में वॉइस देने का काम करते है.

आशीष ने बताया कि मैं बैतूल जिले के छोटे से गांव बादलपुर का रहने वाला हूं. गांव में जब आप कुछ नया करने का प्रयास करते हैं तो आलोचनाओं का सामना करना पड़ता है, मेरे साथ भी यही हुआ, लेकिन आत्मविश्वास के साथ मैं आगे बढ़ता गया. मेरी पढ़ाई गांव से ही हुई है. मैं 9 साल की उम्र से ही अलग- अलग तरह की आवाज निकालना जानता था. जब मैं 14 साल का था तो मैंने एक शख्स को स्टेज पर मिमिक्री करते देखा और मैंने इस दिशा में काम करना शुरू किया. मैंने बॉलीवुड आर्टिस्ट की आवाज निकालना शुरू की. उसके बाद मैने वॉइस ओवर सीखना शुरू किया. मैंने साल 2010 से ही छोटे-छोटे प्रोजेक्ट करना शुरु कर दिए थे. जिसके बाद मैंने अपने शौक के लिए एमबीए की भी पढ़ाई की.

अक्षय कुमार की फिल्म केसरी में दी आवाज
आशीष एमटीवी के शो कलर्स ऑफ यूथ में अपनी आवाज दे चुके है. इसके अलावा अक्षय कुमार फेम फिल्म केसरी में भी डबिंग किया. इसके साथ ही स्वराज, डीटूएच, डिश टीवी, ग्रैब ऑन जैसे कई ब्रांड्स के साथ काम किया. आशीष ने हाल ही में भोपाल मेट्रो के लिए भी अपनी आवाज दी है इनको इंतजार है कि उनकी आवाज सिलेक्ट होती है कि नहीं. इसके अलावा उन्होंने जर्मनी के एक गेम में भी अपनी आवाज दी है आशीष बताते हैं कि 1 मिनट का वह दो से 3 हजार रुपए चार्ज करते हैं. अगर आपने कोई नया बिजनेस शुरू किया है तो आशीष उसके लिए फ्री में भी काम करते हैं. आशीष आगे बताते हैं कि इस क्षेत्र का अनुभव लाने के बाद 2019 में मैंने बादलपुर का आशीष नाम से अपनी खुद की कंपनी शुरू की. आशीष से 25 से ज्यादा भाषाओं के कलाकार जुड़े हुए हैं.

भाषा पर पकड़ बेहद जरूरी
आशीष सिंह के अनुसार, एक वॉइस आर्टिस्ट में वॉइस मोड्यूलेशन, उच्चारण, भाषा पर पकड़ बेहद जरूरी है. कैरेक्टर या सिचुएशन के हिसाब से अपनी आवाज में बदलाव करना भी आना चाहिए, जैसे इमोशन और कॉमेडी की जगह पर उस हिसाब से आवाज को ढाल सकें. आपकी भाषा पर किसी दूसरी भाषा का असर न दिखे. एक वॉइस आर्टिस्ट या डबिंग आर्टिस्ट के लिए नौकरी के अवसरों की कमी नहीं है. टीवी सीरियल, टीवी चैनल्स, नाटक, रेडियो, विज्ञापन, डॉक्यूमेंट्री, एनिमेशन फिल्म, ऑडियो बुक आदि में इनकी जरूरत होती है. शुरुआती तौर पर 20 से 25 हजार रुपए महीना आसानी से कमा सकते हैं. अनुभव बढ़ने के साथ इनकम भी बढ़ जाती है. फिल्मों में हीरो या हीरोइन की डबिंग करने वाले आर्टिस्ट को 1 लाख से 5 लाख रुपए तक प्रति फिल्म मिलते हैं.

Tags: Bhopal news, Local18, Madhya pradesh news, Success Story

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *