भोपाल में 3,000 करोड़ के साउथ-वेस्ट बायपास को शिवराज कैबिनेट का ग्रीन सिग्नल

भोपाल. मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव के पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राजधानी के रहवासियों को बड़ा तोहफा दिया है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के मंत्रिमंडल (Shivraj Cabinet Meeting) ने गुरुवार को राजधानी के 3000 करोड़ रुपए के साउथ-वेस्ट बायपास को मंजूरी दे दी है. अब तक ईस्ट-नॉर्थ बायपास से ही वाहनों को निकाला जाता था. अब भोपाल के दोनों तरफ के बाहरी रास्ते से वाहन आ-जा सकेंगे. भोपाल में नया बायपास (New Bhopal Bypass Road) बनने से न सिर्फ बाहर से आने वाले वाहन चालकों को राहत मिलेगी, बल्कि शहर के भीतर भी बाहरी ट्रैफिक लोड घट सकेगा.

मप्र की राजधानी भोपाल में जबलपुर, रायसेन, नर्मदापुरम, बैतूल आदि जिलों से इंदौर जाने वाले वाहनों के लिए उत्तर-पूर्व क्षेत्र के 11 मील बायपास से होकर निकलना पड़ता था. इस वजह से औबेदुल्लागंज-मंडीदीप की ओर से आने वाले वाहनों को लंबा डायवर्सन तय करना पड़ता था. इसीलिए भोपाल के दक्षिण-पश्चिम क्षेत्र से भी बायपास बनाने की मांग चल रही थी.

40.9 किमी का बायपास, 10 लाख की आबादी को होगा फायदा
दक्षिण-पश्चिम बायपास राजधानी के कोलार, नीलबड़, रातीबड़ फंदा होकर निकलेगा. इससे रायसेन, सीहोर और भोपाल जिले के ही लगभग 10 लाख से ज्यादा लोगों को सुविधा मिलेगी. अन्य जिलों से गुजरने वालों की संख्या और ज्यादा हो सकती है. मंत्रिमंडल की बैठक के बाद दी गई जानकारी के अनुसार बायपास 40.90 किलोमीटर लंबा होगा. मप्र के दो बड़े शहरों भोपाल के मंडीदीप और इंदौर के पीथमपुर औद्योगिक क्षेत्र को इससे बहुत फायदा होगा.

ऐसे बनेगा नया बायपास

  • नए बायपास के लिए फॉरेस्ट लैंड का उपयोग भी किया जाएगा.
  • रूट पर भोपाल-इटारसी रेलमार्ग होने के कारण एक सिक्सलेन आरओबी का निर्माण भी किया जाएगा.
  • इसके साथ ही दो फ्लाईओवर भी बनाए जाएंगे.
  • पूरे रास्ते में दो अंडरपास और दो बड़े जंक्शन भी बनाए जाएंगे.
  • प्रोजेक्ट की कुल लागत 2,981 करोड़ रुपए होगी. इसमें से 697 करोड़ का हिस्सा रोड डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन द्वारा दिया जाएगा.
  • बायपास के लिए सरकार जमीन खरीदेगी जिसके लिए करीब 460 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है. पर्यवेक्षण पर करीब 40 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है.
  • बायपास निर्माण पूर्ण होने पर मंडीदीप की ओर से इंदौर जाने वाले वाहनचालकों को करीब 25 किलोमीटर कम चलना पड़ेगा.

Tags: Bhopal news, CM Shivraj Singh Chouhan, Mp news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *