भोपाल में पेट्रोल पंप पर लगी लंबी-लंबी कतारें, तेल के लिए लोग हो रहे परेशान

विनय अग्रिहोत्री /भोपाल. मध्य प्रदेश में नए कानून से नए साल के पहले ही दिन प्रदेशवासियों को संकट का सामना करना पड़ रहा है. प्रदेश में बसों, ट्रकों और टैंकरों की हड़ताल जारी है, जिसका सबसे ज्यादा असर आम आदमी पर नजर आ रहा है. बसों के इंतजार में बस स्टैंडों पर बस स्टॉपेजों पर लोगों की भीड़ जुटी है. तो वहीं कई पेट्रोल पंप खाली हो चुके हैं, ट्रक चालक, ऑटो रिक्शा, बाइक, फोर व्हीलर दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है.

भोपाल में हिट एंड रन के नए कानून के विरोध में ट्रांसपोर्टरों की हड़ताल ने जनजीवन को प्रभावित करना शुरू कर दिया है. नए साल का पहला दिन है, लोग जश्न के मूड में हैं, लेकिन प्रदेशभर में ट्रक और बसों की हड़ताल से लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं. स्थिति ये है कि कई शहरों में पेट्रोल पंप खाली हो चुके हैं. डीजल की किल्लत शुरू हो चुकी है. सोमवार देर रात से शुरू हुई बसों और ट्रक ड्राइवरों की इस हड़ताल के बाद यात्री बसों का इंतजार कर रहे हैं.

हड़ताल के कारण और डीजल एवं पेट्रोल की सप्लाई पर स्पष्टीकरण
भारतीय न्याय संहिता 2023 में धारा 104 उप धारा 2 के तहत यह प्रावधान किया गया है कि यदि कोई व्यक्ति एक्सीडेंट करने के बाद घटनास्थल से भाग जाता है तो उसे 10 साल जेल एवं ₹500000 जुर्माना की सजा दी जाएगी. कमर्शियल व्हीकल के ड्राइवरों का कहना है कि, वह कानून के डर से नहीं बल्कि, पब्लिक के डर से भाग जाते हैं. इधर प्रशासन ने स्पष्ट किया है कि, भोपाल शहर में दूध और पेट्रोल की सप्लाई पर इस हड़ताल का कोई असर नहीं पड़ेगा. एंबुलेंस सहित आवश्यक सेवाएं निरंतर जारी रहेगी. यदि कोई हड़ताली ड्राइवर इन वाहनों को रोकने की कोशिश करता है तो उसके खिलाफ पुलिस कार्रवाई की जाएगी.

भोपाल में सप्लाई के संदर्भ में कलेक्टर का बयान
कलेक्टर श्री आशीष सिंह ने कहा कि, भोपाल जिले में पेट्रोल एवं डीजल की पर्याप्त आपूर्ति है. सभी जिले वासियों से अनुरोध है कि अफवाहों पर ध्यान न दें एवं अनावश्यक परेशान न हो. जिले में पेट्रोल एवं डीजल की प्रयाप्त आपूर्ति है एवं यह सुचारू रूप से जारी रहेगी.

भारतीय न्याय संहिता की धारा 104(2) के विरोध में भोपाल में सभी ड्राइवर ने हड़ताल कर दी है. वह ना तो अपने वाहन चला रहे हैं और ना ही किसी दूसरे को वाहन चलाने दे रहे हैं. ऐसी स्थिति में लोगों ने यह मान लिया कि पेट्रोल की सप्लाई भी बाधित हो जाएगी. और यही कारण है कि सुबह से पेट्रोल पंपों के सामने लंबी-लंबी लाइन लग गई है. एमपी नगर जॉन 1, एमपी नगर जोन 2, प्रभात पेट्रोल पंप, बिट्टन मार्केट पेट्रोल पंप, नेहरू नगर पेट्रोल पंप लोगों की लंबी कथा पेट्रोल करवाने के लिए लगी हुई है.

Tags: Bhopal news, Latest hindi news, Local18, Mp news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *