भोपाल के योग गुरु मोहित लोगों को फ्री में सिखाते हैं योग, जीत चुके कई अवॉर्ड

विनय अग्रिहोत्री/भोपाल. राजधानी भोपाल के योग गुरु डॉक्टर मोहित कुमार साल 2016 से पार्क कॉलोनी में जाकर लोगों को मुफ्त में योग साधना का प्रशिक्षण दे रहे हैं. अभी तक इन्होंने करीब 4000 से ज्यादा लोगों को फ्री में योग सिखाया है. खास बात यह है कि इनका गिनीज बुक आफ वर्ल्ड रिकार्ड में भी नाम दर्ज है.

लोकल 18 से बात करते हुए डॉक्टर मोहित ने बताया, ‘साल 2008 में एक आध्यात्मिक सेशन अटेंड करने के लिए नागपुर गया था. मुझे वहां पर योग से काफी ज्यादा लगाव हुआ. वहां पर योग का प्रशिक्षण दिया जा रहा था. यहीं से तय हुआ कि मुझे योग की दुनिया में ही कुछ करना है. इसके लिए मैंने बैचलर, मास्टर, पीएचडी योग से ही की है.’

उन्होंने बताया, ‘अभी मैं एलएनसीटी यूनिवर्सिटी में असिस्टेंट योग प्रोफेसर के रूप में कार्यरत हूं और साथ ही साथ इसके अलावा मैं अपने भोपाल में अलग-अलग कॉलोनी पार्क में जाकर संडे टू संडे लोगों को योग का प्रशिक्षण देता हूं. इसके अलावा साल 2020 से मैं ऑनलाइन भी क्लासेस अटेंड करता हूं. जहां सिंगापुर, कनाडा, आस्ट्रेलिया, जर्मनी, अमेरिका से लोग भी योग सिखाने के लिए आते हैं.’

8 से ज्यादा नेशनल अवार्ड जीते
डॉक्टर मोहित ने योग की दुनिया में 8 से ज्यादा नेशनल अवार्ड जीत चुके हैं. वहीं दो नेशनल अवार्ड भी जीते हैं. वहीं कुक्कुटासन की अनूठी साधना कर अपना नाम गिनीज बुक आफ वर्ल्ड रिकार्ड में दर्ज कराया है. योग मुद्रा के कुक्कुटासन में पांच मिनट 36 सेकंड रहते हुए शहर के डा. मोहित कुमार तंवर ने कीर्तिमान रचकर अपना नाम गिनीज बुक आफ वर्ल्ड रिकार्ड में दर्ज कराया था. उनके अनुसार यह योग सबसे कठिन रहा, इसलिए उन्होंने इसके लिए 20 दिनों तक अथक अभ्यास किया.
मोहित ने बताया कि मुद्रा में रहना कठिन होता है. जब मैं तैयारी कर रहा था तो पहले दिन सिर्फ 15- 15 सेकंड तक ही इस मुद्रा में रह पाया, इसके बाद लगातार अभ्यास करने से इसमें सफल हो सका.

Tags: Bhopal news, Latest hindi news, Local18, Mp news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *