भोजपुर के लाल का कमाल! भारत के अमृत कलश शो में बिहार का बजाया डंका, संगीत से बताई भोजपुरी की पहचान

गौरव सिंह/भोजपुर: बिहार के मान सम्मान को संगीत के बड़े स्टेज पर इस युवक ने आगे बढ़ाया है. बिहार के परंपरागत गीत भोजपुरी को पुनर्जीवित करने का प्रयास आरा के सम्राट कुमार के द्वारा किया गया है. दूरदर्शन पर संचालित भारत का अमृत कलश सिंगिंग शो में भोजपुरी होली, निरगुन गा कर परंपरागत भोजपुरी की पहचान को वापस दिलाने का सफल प्रयास किया है. कैलाश खेर के द्वारा सम्राट को अमृत कलश दे कर सम्मानित किया गया है.

बिहार से एकमात्र प्रतिभागी का चयन
दरअसल, आरा के महाजन टोली 1 के रहने वाले भरत प्रसाद के पुत्र है सम्राट कुमार. इन्हें बचपन से ही संगीत का शौक रहा है. 5 साल की उम्र से ही गाने की दुनिया में है. भोजपुरी परंपरागत निरगुन, होली, फगुआ इत्यादि गाना गा कर अपनी लोक गीत में एक अलग पहचान बनाई है. भारत के अमृत कलश में जाने के पहले पटना में इस कार्यक्रम का ऑडिशन हुआ था, जहां पूरे बिहार से 600 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया.  उसमें मात्र एक सम्राट का चयन इस शो के लिए हुआ.

शो सिर्फ लोकगीत या क्षेत्रीय गीत को देता है बढ़ावा
भारत का अमृत कलश शो सिर्फ लोकगीत या क्षेत्रीय गीत को बढ़ावा देने के उद्देश्य से बॉलीवुड के दिग्गज गायक कैलाश खेर के द्वारा लाया गया है. इस शो में हर राज्य के परंपरागत गीत ही गाए जाते हैं. इसमें बिहार के सभी क्षेत्रीय भाषाओं में भोजपुरी का चयन सम्राट के बदौलत हुआ. सम्राट इस शो के पांच राउंड तक पहुंच चुके हैं.

भोजपुरी की वर्तमान पहचान को बदलने का मकसद
लोकल 18 से बात करते हुए सम्राट ने बताया कि परंपरागत गीत को पुनर्जीवित और वल्गर गीतों के लिए मशहूर भोजपुरी की पहचान को बदलना एक मात्र मेरा मकसद है. जैसे ही हमको पता चला कि दूरदर्शन पर ऐसा कुछ प्रोग्राम आने वाला है, तो उसमें जाने के लिए हम जी जान लगा दिए. 15 साल के संगीत के अभ्यास के बदौलत हम इस शो में भोजपुरी को ले जाने में कामयाब रहे. सम्राट ने बताया की कैलाश खेर, मालिनी अवस्थी, पापुन जी, शान जैसे दिग्गज गायकों के सामने हम जब भोजपुरी के निरगुन, फगुआ और होली के परंपरागत गीत गाने लगे. तब सभी लोग चकित हो गए. उन्हें लगा कि भोजपुरी ऐसी भी होती है क्या. और तब हमने अपने संगीत के माध्यम से बताया कि ये असली भोजपुरी है.अब आगे का लक्ष्य है कि पुराने भोजपुरी परंपरागत गीत को नए तरीका से यूट्यूब और अन्य सोशल मीडिया के माध्यम से दुनिया के सामने लाना है.

Tags: Bhojpur news, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *