भूकंप में टूट गया था रेल लाइन, अब 90 साल बाद शुरू होगी सीधी ट्रेन सेवा

मोहन प्रकाश/सुपौल. कोसी, सीमांचल सहित मिथिलांचल के लोगों को आगामी 2 मार्च को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लंबी दूरी की दो ट्रेनों के साथ अन्य परियोजनाओं की सौगात देंगे. वे बिहार के बेगूसराय में आयोजित कार्यक्रम में वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से सहरसा-जोगबनी और दानापुर-जोगबनी के बीच दो ट्रेन परिचालन को हरी झंडी दिखाएंगे. इसके अलावा पीएम मोदी सरायगढ़ और ललितग्राम स्टेशनों पर बायपास लाइन के निर्माणा कार्य का भी शिलान्यास करेंगे.

यह जानकारी समस्तीपुर के डीआरएम विनय श्रीवास्तव ने दी. बता दें कि 16 साल के बाद सहरसा-फारबिसगंज के बीच ट्रेन चलेगी. दरअसल, वर्ष 2008 में आए कुसहा त्रासदी के बाद से सीधी रेल सेवा ठप है. जबकि फारबिसगंज-दरभंगा रेलखंड पर वर्ष 1934 में आए प्रलयंकारी भूंकप के बाद से रेल परिचालन बंद है. इस रेलखंड पर 90 वर्ष बाद सीधी ट्रेन सेवा मिलेगी.

जोगबनी से सुबह पांच बजे दानापुर होगी रवाना
उन्होंने बताया कि दानापुर-जोगबनी-दानापुर मेल/एक्सप्रेस गाड़ी प्रतिदिन दानापुर से सुबह 6:10 बजे प्रस्थान करने के बाद पाटलिपुत्रा, हाजीपुर, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, दरभंगा, सकरी, झंझारपुर, घोघरडीहा, निर्मली, सरायगढ़, राघोपुर, ललितग्राम, नरपतगंज एवं फारबिसगंज स्टेशनों पर रुकते हुए जोगबनी स्टेशन 3:45 बजे पहुंचेगी. जबकि जोगबनी से यह गाड़ी सुबह 5 बजे दानापुर के लिए रवाना होगी. इसी बीच सरायगढ़ स्टेशन सुबह 7:10 बजे पहुंचेगी.

यह ट्रेन पटना, वैशाली, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, दरभंगा, मधुबनी, सहरसा, सुपौल एवं अररिया जिलों में कुल 332 किलोमीटर की यात्रा करेगी. इस गाड़ी का शुभारम्भ होने से कोसी और मिथिलांल के यात्रियों की लंबे समय के प्रतीक्षारत मांग पूरी होगी एवं उन्हें बिहार की राजधानी से वाया मिथिलांचल सीधी रेलसेवा मिलेगी.

फिर सज रहा है उदयपुर, इस खूबसूरत एक्ट्रेस की उठने वाली है डोली, 2 धर्मों का होगा मिलन

सहरसा से रात 11:55 बजे होगी रवाना
सहरसा-जोगबनी-सहरसा मेल एक्सप्रेस प्रतिदिन सहरसा से रात 11:55 बजे प्रस्थान कर सुपौल, सरायगढ़, राघोपुर, ललितग्राम, नरपतगंज एवं फारबिसगंज स्टेशनों पर रुकते हुए जोगबनी सुबह 4 बजे पहुंचेगी. यह ट्रेन सहरसा से जोगबनी जाने के क्रम में रात में 12:40 बजे सुपौल पहुंचेगी, जबकि जोगबनी से सहरसा जाने के दौरान शाम 7:40 बजे सुपौल पहुंचेगी. जहां से शाम 4:30 बजे रवाना होगी और रात 9:40 बजे सहरसा पहुंचेगी. यह ट्रेन सहरसा, सुपौल एवं अररिया जिलों में कुल 124 किलोमीटर की दूरी तय करेगी.

ललितग्राम स्टेशन पर 1.5 किलोमीटर का बायपास
उन्होंने बताया कि ललितग्राम स्टेशन पर 1.5 किलोमीटर लंबे बायपास लाइन के निर्माण कार्य का शिलान्यास भी किया जाना है. निर्मली/सहरसा से फारबिसगंज/जोगबनी जाने वाली गाड़ियों के शुभारम्भ के बाद ललितग्राम स्टेशन पर इंजन रिवर्सल करने की आवश्यकता पड़ेगी. इस बायपास के निर्माण से ललितग्राम स्टेशन पर इंजिन रिवर्सल में लगने वाले समय की बचत होगी. जो रेल यात्रियों के साथ रेलवे के लिए भी लाभकारी होगा.

सरायगढ़ में बायपास बनने से 25 मिनट की बचत
उन्होंने बताया कि सरायगढ़ स्टेशन पर 5.5 किलोमीटर लंबे बायपास लाइन के निर्माण कार्य का शिलान्यास किया जाना है. सहरसा से निर्मली की ओर जाने वाली गाड़ियों का सरायगढ़ स्टेशन पर इंजन रिवर्सल करने की आवश्यकता होती है. जिसमें 20 से 25 मिनट लगते हैं. इस बायपास के निर्माण से सहरसा से निर्मली के लिए आने-जाने वाली गाड़ियों के सरायगढ़ स्टेशन पर इंजन रिवर्सल में लगने वाले समय की बचत होगी. जो रेल यात्रियों के साथ रेलवे के लिए भी फायदेमंद होगा.

Tags: Bihar News, Indian Railways, Local18, Supaul News

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *