भीष्म पंचक का समापन आज, जानिए पूजा, अनुष्ठान और तर्पण का मंत्र, मिलेगी सभी पापों से मुक्ति!

दुर्गेश सिंह राजपूत / नर्मदापुरम. ज्योतिषाचार्य के अनुसार बताया कि हमारे हिंदू धर्म में पंचक के पांच दिन अशुभ माने गए हैं, लेकिन कार्तिक माह में पड़ने वाले भीष्म पंचक को बेहद शुभ माना जाता है. इसलिए ऐसा कहा जाता है कि इस दौरान उपवास रखने बाले व्यक्ति को सभी प्रकार के पापों से हमेशा के लिए मुक्ति मिलती है. इसलिए शास्त्रों में इस व्रत को महत्वपूर्ण माना जाता है.

पंडित पंकज पाठक ने बताया कि हमारे सनातन धर्म में कार्तिक माह के भीष्म पंचक को शुभ माना गया है. इस वर्ष भी यह 23 नवंबर से शुरू हुए थे एवं इसका समापन आज 27 नवंबर को हो रहा है. यह व्रत पूरी तरह से भीष्म पितामह को समर्पित माना गया है. पद्म पुराण के अनुसार यह व्रत एक ऐसी तपस्या है , जिससे साधक भगवान कृष्ण को सीधा प्रसन्न करते हैं एवं उनसे आध्यात्मिक रूप से जुड़ते हैं.

इस दौरान रखे सावधानी
ज्योतिषाचार्य ने बताया कि इस दौरान सेब, संतरा, चीकू, नाशपाती, केला व्रत के दौरान आप ले सकते हैं. उबले आलू, कच्चा केला एवं शकरकंद भी ग्रहण कर सकते हैं. स्वाद के लिए समुद्री नमक का ही इस्तेमाल करें. इसके साथ ही व्रत में काजू, बादाम, मूंगफली, किशमिश, खजूर, नारियल पानी आदि भी शामिल किया जा सकता है. भीष्म पंचक के दौरान जो व्रति होते है वह 5 दिन तक सिर्फ फलाहार ग्रहण ही करते है. इसके बाद बहुत सारे बीज वाले फल जैसे अमरूद, अनार, खीरा आदि खाने से बचते है. इस दौरान दूध एवं दूध से बने उत्पाद से भी परहेज किया जाता है. इन दिनों मैं किसी की बुराई नहीं की जाती है, इससे बचते है. भीष्म पंचक के दौरान भगवान कृष्ण के मंत्रों का जप करते है. बड़ों का सम्मान करते है, ओर गीता का पाठ करते है.

पूजा अनुष्ठान
पं पंकज पाठक ने बताया कि धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, इस दिन गंगा,नर्मदा में स्नान करना चाहिए एवं यदि वे गंगा में स्नान करने में असमर्थ हैं तो वे गंगाजल छिड़क सकते हैं साथ ही \”गंगे! गंगा! गंगा!\” का जप कर सकते हैं. इसके साथ ही कुछ मंत्र का जाप करते हुए भीष्मदेव के लिए 3 बार तर्पण कीजिए.

इन मंत्रों का करे जप
1. तर्पण मंत्र – ॐ वैयाघ्र पद्य गोत्रय संकृति प्रवराय च अपुत्राय ददमयेतत् सलिलं भीष्मवर्मने..!!
2. अर्घ्य मंत्र – वसुनामावतराय संतानोरात्मजय च अर्घ्यं ददामि भीष्माय अजन्मा ब्रह्मचारिणे..!!

Tags: Hoshangabad News, Local18, Narmada River

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *