भारत से तनाव के बीच अचानक चीन भागे मालदीव के राष्ट्रपति, जानें क्या है मुइज्जू का प्लान

Maldives President

Creative Common

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने कहा कि शी 8 से 12 जनवरी तक अपनी राजकीय यात्रा के दौरान मुइज्जू के लिए एक स्वागत समारोह और एक स्वागत भोज की मेजबानी करेंगे, जो पिछले साल नवंबर में पदभार संभालने के बाद मालदीव के नेता द्वारा किसी विदेशी देश में पहली बार होगा।

भारत मालदीव विवाद के बीच मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू पांच दिवसीय यात्रा पर चीन पहुंचे। बीजिंग में राष्ट्रपति शी जिनपिंग और उनके मालदीव समकक्ष मोहम्मद मुइज्जू के बीच वार्ता के बाद चीन और मालदीव अपने द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने के लिए कई समझौतों पर हस्ताक्षर करेंगे। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने कहा कि शी 8 से 12 जनवरी तक अपनी राजकीय यात्रा के दौरान मुइज्जू के लिए एक स्वागत समारोह और एक स्वागत भोज की मेजबानी करेंगे, जो पिछले साल नवंबर में पदभार संभालने के बाद मालदीव के नेता द्वारा किसी विदेशी देश में पहली बार होगा।

दोनों राष्ट्राध्यक्ष बातचीत करेंगे और सहयोग दस्तावेजों के हस्ताक्षर समारोह में भाग लेंगे। वांग ने शुक्रवार को यहां संवाददाताओं से कहा, प्रधानमंत्री ली कियांग और नेशनल पीपुल्स कांग्रेस की स्थायी समिति के अध्यक्ष झाओ लेजी क्रमशः राष्ट्रपति मुइज्जू से मुलाकात करेंगे। वांग ने इस बात पर जोर दिया कि पद संभालने के बाद मुइज्जू की किसी विदेशी देश की यह पहली राजकीय यात्रा होगी। मुइज्जू को चीन समर्थक राजनेता के रूप में देखा जाता है, ने सितंबर में हुए राष्ट्रपति पद के चुनाव में भारत-मित्र इब्राहिम मोहम्मद सोलिह को हराने के बाद मालदीव के आठवें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली।

इससे पहले वांग ने द्विपक्षीय वार्ता की तारीख बताए बिना कहा, राष्ट्रपति शी राष्ट्रपति मुइज्जू के लिए एक स्वागत समारोह और एक स्वागत भोज की मेजबानी करेंगे। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के प्रमुख बातचीत करेंगे और सहयोग दस्तावेजों के हस्ताक्षर समारोह में भाग लेंगे। चीन और मालदीव समय-सम्मानित मित्रता का दावा करते हैं। राजनयिक संबंधों की स्थापना के बाद से पिछले 52 वर्षों में दोनों देशों ने एक-दूसरे के साथ सम्मान के साथ व्यवहार किया है और एक-दूसरे का समर्थन किया है। 

अन्य न्यूज़



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *