भारत में सिर्फ इन्हें हैं हेलमेट ना पहनने की छूट, पकड़े जाने पर भी नहीं कटता चालान

भारत में इन दिनों एक्सीडेंट के कई मामले सामने आ रहे हैं. जैसे-जैसे लोगों के पास पैसे आते जा रहे हैं, वो अपनी सुविधा के लिए गाड़ियां खरीदने लगे हैं. खासकर जब से फाइनेंस की सुविधा आई है, तब से लोग जमकर गाड़ियां खरीदने लगे हैं. जितनी ज्यादा गाड़ियां सड़क पर उतर रही हैं, उतने ही एक्सीडेंट के मामले भी बढ़ते जा रहे हैं. इन एक्सीडेंट्स पर रोक लगाने के लिए ही लोगों से सेफ्टी मेजर्स अपनाने की रिक्वेस्ट की जाती है. हालांकि, अगर कोई सिख बिना पगड़ी के बाइक चला रहा है, तब उसे हेलमेट पहनना जरुरी है. सिख होना इस बात की छूट नहीं देता. सिर्फ पगड़ी पहनने की वजह से लोगों को इसकी छूट मिलती है. इनके अलावा अगर किसी को ऐसी मेडिकल कंडीशन है, जिसके कारण वो सिर पर हेलमेट नहीं पहन सकता, तब सबूत के साथ वो भी चालान से बच सकता है.

अगर लोग बाइक पर हैं तो उन्हें हेलमेट पहनने को कहा जाता है. चार चक्का चालकों को सीट बेल्ट लगाने की हिदायत दी जाती है. अगर ऐसा ना किया जाए तो चालकों का चालान काटा जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत में कुछ ऐसे लोग भी हैं, जिन्हें सड़क पर हेलमेट ना पहनने की छूट है. जी हां, भारत में एक ऐसा ग्रुप है, जिसे अगर सड़क पर बिना हेलमेट के दो पहिया वाहन चलाते पकड़ा जाए, तो उसका चालान नहीं कटता. क्या आप जानते हैं कौन हैं वो लोग?

ऐसा है नियम
हेलमेट रेगुलेशन एंड लॉ इन इंडिया के मुताबिक़, दो पहिया चालकों के लिए हेलमेट काफी जरुरी है. सेक्शन 129 के मुताबिक़, चार साल के ऊपर जो भी बाइक या स्कूटी पर बैठता है, उसे हेलमेट पहनना अनिवार्य है. ना सिर्फ वाहन चलाने वाला, बल्कि पीछे बैठे शख्स के लिए भी ये रुल है. अगर ऐसा नहीं किया गया तो एक हजार का जुर्माना भरना पड़ता है. या फिर ड्राइविंग लाइसेंस तीन महीने के लिए रद्द कर दिया जाता है. अगर ट्रैफिक पुलिस चाहे तो दोनों ही सजा को दिया जा सकता है.

helmet rules in india

सिख समुदाय के पगड़ी पहनने वाले लेते हैं छूट का मजा

इनका नहीं कटता चालान
भारत में एक ऐसा तबका है, जो अगर सड़क पर बिना हेलमेट के पकड़ा भी जाता है तो भी उसका चालान नहीं कटता. हम बात कर रहे हैं सिख समुदाय के लोगों की. जी हां, वैसे सिख, जो पगड़ी बांधते हैं, उन्हें भारत की सड़कों पर बिना हेलमेट के बाइक चलाने की अनुमति है. कोई भी ट्रैफिक पुलिस इनका चालान नहीं काट सकता.

Tags: Ajab Gajab, Bihar News, Khabre jara hatke, Sikh Community, Sikh-Hindu, Weird news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *