भारत में कहर बरसा रहा कोरोना! नए सब वेरिएंट जेएन.1 की संख्या बढ़कर 162, केरल में दर्ज हुए सबसे अधिक मामले

नई दिल्ली :

भारत में Covid-19 सब-वेरिएंट JN.1 के अबतक कुल 162 मामले दर्ज किए जा चुके हैं. शुक्रवार को जारी भारतीय SARS-CoV-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम (INSACOG) के आंकड़ों के अनुसार, सबसे अधिक संक्रमण के 83 मामले केरल से रिपोर्ट किए गए हैं, जबकि गुजरात में 34, गोवा में 18, कर्नाटक में आठ मामले, महाराष्ट्र में सात, राजस्थान में पांच, तमिलनाडु में चार, जबकि तेलंगाना में दो और दिल्ली में एक मामला दर्ज किया गया है. चलिए इस मामले से जुड़े सभी जरूरी अपडेट्स पर गौर करें…

गौरतलब है कि, कई राज्य पिछले कुछ हफ्तों में कोविड मामलों की संख्या में वृद्धि की रिपोर्ट कर रहे हैं. अब तक नौ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने देश में वायरस के जेएन.1 सब-वेरिएंट की उपस्थिति का पता लगाया है. INSACOG द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, दिसंबर में JN.1 के 145 मामले दर्ज किए गए, जबकि नवंबर में ऐसे 17 मामले सामने आए हैं. 

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने जेएन.1 को इसके तेजी से बढ़ते प्रसार को देखते हुए ‘variant of interest’ करार दिया है, साथ ही कहा है कि, यह “कम” वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य जोखिम पैदा करता है. बता दें 16 दिसंबर तक, WHO ने 41 देशों से कोविड-19 JN.1 सबवेरिएंट के 7,344 मामले दर्ज किए हैं.

वहीं नए साल के जश्न से पहले केंद्र ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से जेएन.1 पर बढ़ते मामलों पर लगातार और कड़ी नजर बनाए रखने को कहा है. इस सप्ताह की शुरुआत में, दिल्ली में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ने भी अस्पतालों में रिपोर्ट किए जाने वाले कोविड-19 संदिग्ध या सकारात्मक मामलों के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *