भारत गौरव ट्रेन से करें दक्षिण भारत की यात्रा, 20 टिकटों की बुकिंग पर एक फ्री

ओम प्रकाश निरंजन/कोडरमा. यदि आप दक्षिण भारत के विभिन्न धार्मिक और पर्यटन स्थलों का भ्रमण करने की योजना बना रहे हैं तो इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड (IRCTC) द्वारा भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन के माध्यम से दक्षिण भारत की यात्रा कराई जाएगी.

आईआरसीटीसी के पूर्वी क्षेत्र के मुख्य पर्यवेक्षक अमरनाथ मिश्रा ने बताया कि देखो अपना देश के तहत भारत गौरव ट्रेन के द्वारा तिरुपति, मीनाक्षी मंदिर, रामेश्वरम, कन्याकुमारी, त्रिवेंद्रम और मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग का दर्शन एवं भ्रमण भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन के माध्यम से कराया जाएगा.

अमरनाथ मिश्रा ने बताया कि यह पूरी यात्रा 11 रात और 12 दिन की होगी जो 11 दिसंबर को शुरू होकर 22 दिसंबर को समाप्त होगी. उन्होंने बताया कि भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन का कोड EZBG08 है, जिसका उपयोग कर कोई भी व्यक्ति इकोनामी, स्टैंडर्ड और कंफर्ट श्रेणी का चयन करते हुए टिकटों की बुकिंग कर सकता है.

इन स्टेशनों से शुरू करें सफर
बताया कि ट्रेन 11 दिसंबर को मालदा टाउन से खुलेगी जो न्यू फरक्का, पाकुड़, रामपुरहाट, दुमका, हंसडीहा, भागलपुर, सुल्तानगंज, जमालपुर, किऊल, जमुई, झाझा, जसीडीह, जामताड़ा, चितरंजन, कुल्टी, धनबाद, बोकारो, रांची, राउरकेला, झारसुगुड़ा और संबलपुर पर तीर्थ यात्रियों को ट्रेन में सवार होने के लिए रुकेगी और तिरुपति, मीनाक्षी मंदिर, रामेश्वरम, कन्याकुमारी, त्रिवेंद्रपुरम और मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग का भ्रमण करते हुए 22 दिसंबर को वापस इसी रूट से लौटेगी.

इतना लगेगा किराया
अमरनाथ मिश्रा ने बताया कि इकोनॉमी श्रेणी जिसमें स्लीपर कोच में यात्रा के लिए 22 हजार 750 रुपए प्रति व्यक्ति किराया, स्टैंडर्ड श्रेणी में थर्ड एसी कोच में यात्रा का शुल्क प्रत्येक व्यक्ति 36 हजार 100, एवं कंफर्ट कोच में थर्ड एसी कोच में यात्रा के साथ घूमने के लिए वातानुकूलित बस दी जाएगी. जिसका शुल्क 39 हजार 500 रुपए प्रति व्यक्ति है.

यात्रा के दौरान होटल की व्यवस्था
मुख्य पर्यवेक्षक ने बताया कि यात्रा के दौरान यात्रियों को श्रेणी के हिसाब से वातानुकूलित और गैर वातानुकूलित होटल में रात्रि विश्राम, शाकाहारी, भोजन (सुबह, दोपहर और रात) सुबह- शाम चाय, साथ ही प्रत्येक दिन दो बोतल पानी, कोच में सुरक्षा गार्ड, सफाई कर्मी, टूर एस्कॉर्ट और चिकित्सक की सेवा उपलब्ध रहेगी.

तब एक टिकट होगी फ्री
आगे बताया कि यदि कोई एक साथ 20 व्यक्तियों के लिए टिकट की बुकिंग करते हैं तो 21 वीं टिकट फ्री मिलेगा. कोडरमा के यात्रियों के लिए नजदीकी स्टेशन धनबाद और बोकारो में बोर्डिंग की सुविधा दी गई है. अधिक जानकारी के लिए आईआरसीटीसी के पंचानंद से मोबाइल नंबर 7991102475 पर संपर्क किया जा सकता है.

Tags: Indian Railways, Irctc, Kodarma news, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *