भारत गुरुवार से कनाडा में कुछ श्रेणियों के लिए वीज़ा सेवाएं फिर से शुरू करेगा

ओटावा. भारत (India) ने सुरक्षा कारणों से निलंबित होने के लगभग एक महीने बाद कनाडा (Canada) में कुछ वीज़ा (Visa) सेवाओं को फिर से शुरू करने का फैसला किया है. ओटावा में भारतीय उच्चायोग ने सूचित किया कि 26 अक्टूबर से प्रवेश वीजा, बिजनेस वीजा, मेडिकल वीजा और कॉन्फ्रेंस वीजा श्रेणियों के लिए वीजा सेवाएं फिर से शुरू होंगी. ओटावा में भारतीय उच्चायोग ने बताया कि 26 अक्टूबर से प्रवेश वीजा, बिजनेस वीजा, मेडिकल वीजा और कॉन्फ्रेंस वीजा श्रेणियों के लिए वीजा सेवाएं फिर से शुरू होंगी.

पिछले महीने, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो द्वारा खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत सरकार के एजेंटों की संलिप्तता का आरोप लगाने के बाद दोनों देशों के बीच बढ़ते राजनयिक विवाद के बीच भारत ने कनाडा में अपने उच्चायोग और वाणिज्य दूतावासों में वीजा प्रसंस्करण बंद कर दिया था. विदेश मंत्रालय (एमईए) के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा था कि कनाडा में भारतीय उच्चायोग और वाणिज्य दूतावास धमकियों के कारण ठीक से काम नहीं कर रहे हैं.

नियमित रूप से स्थिति की समीक्षा जारी रखेंगे
उन्होंने कहा था कि मुद्दा कनाडाई सरकार द्वारा हिंसा और निष्क्रियता को बढ़ावा देना है, एक ऐसा वातावरण बनाना है जो हमारे उच्चायोग और वाणिज्य दूतावासों के कार्य को बाधित करता है और यही हमें अस्थायी रूप से वीज़ा सेवाएं प्रदान करने से रोकता है. यही कारण है कि हमारे उच्चायोग और वाणिज्य दूतावास अस्थायी रूप से वीज़ा आवेदनों पर कार्रवाई करने में सक्षम नहीं हैं. हम नियमित रूप से स्थिति की समीक्षा करना जारी रखेंगे.

भारत ने कनाडा के आरोपों को बेतुका और प्रेरित बताते हुए खारिज किया था
जून में कनाडा में खालिस्तानी अलगाववादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारतीय एजेंटों की “संभावित” संलिप्तता के कनाडाई प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो के आरोपों के बाद दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को नुकसान हुआ है. भारत ने आरोपों को “बेतुका” और “प्रेरित” कहकर खारिज कर दिया था और इस मामले में ओटावा द्वारा एक भारतीय अधिकारी को निष्कासित करने के बदले में एक वरिष्ठ कनाडाई राजनयिक को निष्कासित कर दिया था. इधर, भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भी हाल ही में कहा था कि भारत-कनाडा संबंध “कठिन दौर से गुजर रहे हैं”.

Tags: Canada, Canada News, India, Justin Trudeau, Visa



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *