भारत के पक्ष में बोला ये बड़ा कनाडाई नेता- PM बना तो फिर से रिश्ते बहाल करूंगा

हाइलाइट्स

कंजर्वेटिव पार्टी के प्रमुख ने जस्टिन ट्रूडो को अनप्रोफेशनल नेता बताया.
उन्होंने कहा कि अगर वो प्रधानमंत्री बनेंगे तो भारत के साथ रिश्ते को नए सिरे से बहाल करूंगा.

टोरंटोः कनाडा-भारत रिश्ते में आई खटास के कारण प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो का अंतरराष्ट्रीय स्तर के साथ-साथ देश में भी उनके फैसलों व बयानों को लेकर जबरदस्त विरोध हो रहा है. इसी कड़ी में कनाडा की विपक्षी पार्टी कंजर्वेटिव पार्टी के प्रमुख और विपक्षी नेता पियरे पोइलिवरे ने भारत के साथ रिश्ते खराब करने को लेकर जस्टिन ट्रूडो पर जमकर हमला बोला. उन्होंने कहा, ‘अगर वो कनाडा के अगले प्रधानमंत्री बनते हैं, तो वो भारत के साथ संबंधों को फिर से नये सिरे से बहाल करेंगे.

इसके अलावा उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा कि हिंदुओं और हिंदू मंदिरों पर होने वाले हमले को किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. उनका यह इशारा खालिस्तानियों की तरफ था, जो कि कनाडा में आए दिन हिंदू मंदिरों पर हमला करते रहते हैं. पियरे पोइलिवरे ने कहा, ‘प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो 8 साल तक सत्ता में रहने के बाद भारत के साथ तनावपूर् संबंधों की कीमत के लायक नहीं हैं.’

नमस्ते रेडियो टोरंटो के साथ एक इंटरव्यू के दौरान पोइलिवरे ने कहा, ‘हमें भारत सरकार के साथ प्रोफेशनल रिश्ते बनाने की जरूरत है. भारत, दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है और हमारी असहमति होने व एक-दूसरे को जवाबदेह ठहराना ठीक है. लेकिन हमें एक प्रोफेशनल रिश्ता रखना होगा और जब मैं इस देश का प्रधानमंत्री बनूंगा तो मैं इसे बहाल करूंगा.’

जब उनसे भारत सरकार द्वारा निष्कासित किए गए 41 कनाडाई राजनयिकों को लेकर सवाल किया गया तो उन्होंने इसके लिए जस्टिन ट्रूडो को जिम्मेदार ठहराया. उन्होंने कहा कि कनाडा अब भारत सहित दुनिया की लगभग हर प्रमुख शक्ति के साथ बड़े विवादों में है.

जस्टिन ट्रूडो को झटका, भारत के पक्ष में आया ये बड़ा कनाडाई नेता, कहा- मैं PM बना तो फिर से रिश्ते बहाल करूंगा

बता दें कि कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने अपनी संसद में दावा किया था कि खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या और भारत सरकार के बीच संभावित संबंध है, जिसकी जांच सुरक्षा एजेंसियां कर रही हैं. इस दावे के बाद ही भारत-कनाडा राजनयिक रिश्ते खराब होते चले गए. हाल ही में कनाडा के 41 राजनयिकों को भारत सरकार के आदेश के बाद देश छोड़कर जाना पड़ा था.

Tags: Canada News, Justin Trudeau

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *