भारत के दिग्गज स्पिनर बिशन सिंह बेदी का निधन, देश में शोक की लहर

नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट टीम के महान पूर्व स्पिनर बिशन सिंह बेदी हमारे बीच नहीं रहे हैं. 23 अक्टूबर सोमवार दोपहर को उनके निधन की खबर ने तमाम क्रिकेट फैंस को शोक में डुबो दिया. दुनिया भर में अपनी फिरकी गेंदबाजी से भारत का लोहा मनवाने वाले इस धुरधर को हर कोई सलाम करता है. 25 सितंबर 1946 को जन्मे बिशन सिंह का 77 साल की उम्र में निधन हुआ.

भारत में खेले जा रहे आईसीसी वर्ल्ड कप के बीच भारतीय फैंस को एक बुरी खबर सुनने को मिली. सोमवार 23 अक्टूबर को भारत के महान स्पिनर बिशन सिंह बेदी के निधन की खबर ने पूरे देश को शोक में डुबो दिया. 77 साल की उम्र में महान स्पिनर बिशन सिंह बेदी के निधन की खबर सामने आई. बिशन सिंह बेदी का नाम 1970 के दशक में उस स्पिन चौकड़ी में शामिल था जो दुनियाभर के बल्लेबाजों में दहशत भर देता था. प्रसिद्ध चौकड़ी में बेदी, प्रसन्ना, चंद्रशेखर, राघवन शामिल थे.



वेस्टइंडीज के खिलाफ कोलकाता टेस्ट से बिशन सिंह बेदी ने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर की शुरुआत की थी. 1979 में इंग्लैंड के खिलाफ ओवल में उन्होंने अपने करियर का आखिरी टेस्ट मैच खेला. जुलाई 1974 में बिशन सिंह बेदी ने पहला वनडे मैच खेला था. 1979 में श्रीलंका के खिलाफ अपना आखिरी वनडे मैच खेलने उतरे थे. भारत के लिए बिशन सिंह बेदी ने 67 टेस्ट और 10 वनडे इंटरनेशनल मुकाबले खेले हैं. इस दौरान उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में कुल 266 विकेट अपने नाम किए थे जबकि वनडे में उनके नाम कुल 7 विकेट रहे.

Tags: Bishan singh bedi



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *