भारत-इटली के बीच रक्षा सहयोग होगा और गहरा, समझौते पर हुए हस्ताक्षर

India and Italy

Creative Common

रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि यह समझौता सुरक्षा और रक्षा नीति, अनुसंधान और विकास, सैन्य क्षेत्र में शिक्षा, समुद्री डोमेन जागरूकता, रक्षा जानकारी साझा करने और सह-विकास, सह-उत्पादन और संयुक्त उद्यमों की स्थापना सहित औद्योगिक सहयोग जैसे क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ावा देगा।

भारत और इटली ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की देश की आधिकारिक यात्रा के दौरान रक्षा सहयोग पर एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि यह समझौता सुरक्षा और रक्षा नीति, अनुसंधान और विकास, सैन्य क्षेत्र में शिक्षा, समुद्री डोमेन जागरूकता, रक्षा जानकारी साझा करने और सह-विकास, सह-उत्पादन और संयुक्त उद्यमों की स्थापना सहित औद्योगिक सहयोग जैसे क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ावा देगा।

सिंह द्वारा अपने इतालवी समकक्ष गुइडो क्रोसेटो के साथ रक्षा सहयोग के कई मुद्दों पर बातचीत के बाद यह समझौता संपन्न हुआ। बयान में कहा गया है कि रक्षा औद्योगिक सहयोग में अवसरों पर ध्यान केंद्रित किया गया था। बातचीत के दौरान सिंह ने भारतीय स्टार्ट-अप और इतालवी रक्षा कंपनियों के बीच बातचीत को बढ़ावा देने का सुझाव दिया। मार्च 2023 में इटली के प्रधान मंत्री जियोर्जिया मेलोनी की भारत यात्रा के दौरान भारत और इटली के बीच संबंध रणनीतिक साझेदारी तक बढ़ गए थे।

अपनी यात्रा के दूसरे चरण में सिंह इस सप्ताह पेरिस में अपने फ्रांसीसी समकक्ष सेबेस्टियन लेकोर्नू के साथ 5वीं वार्षिक रक्षा वार्ता करेंगे। फ्रांस की यात्रा ऐसे समय में हो रही है जब भारत उस देश से समुद्री लड़ाकू जेट सहित कुछ प्रमुख सैन्य अधिग्रहण कर रहा है। पेरिस में रक्षा सहयोग के रोडमैप की घोषणा होने की संभावना है। भारत और फ्रांस ने हाल ही में अपनी रणनीतिक साझेदारी के 25 वर्ष पूरे होने का जश्न मनाया।

अन्य न्यूज़



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *