भारतीय रेलवे: 52 ट्रेनों के चक्के होंगे जाम, यात्रियों को होगी बड़ी परेशानी

हाइलाइट्स

रेलवे अपडेट न्यूज
उत्तर पश्चिम रेलवे करेगा ट्रेनें रद्द
‘अमृत भारत स्टेशन योजना’ के तहत चल रहा है काम

जयपुर. दिसंबर के महीने में उत्तर पश्चिम रेलवे के किसी भी रेलवे स्टेशन से यात्रा करने वाले रेल यात्रियों को भारी परेशानी होने वाली है. जोधपुर मंडल के फुलेरा-डेगाना पर नॉन-इंटरलॉकिंग का काम शुरू कर दिया गया है. ये काम ‘अमृत भारत स्टेशन योजना’ के तहत किया जा रहा है. इसके तहत काम पूरा होने तक ट्रेनें प्रभावित रहेंगी. हालांकि यूं तो इसके तहत करीब 100 ट्रेनें प्रभावित होंगी लेकिन 55 ट्र्रेनों के पहिए भी थमेंगे। कोई ट्रेन एक दिन तो कोई दो या तीन तक रद्द रह सकती है. दिसंबर माह के अंत तक रोकी गई सभी ट्रेनों को रिस्टोर कर लिया जाएगा.

दरअसल जोधपुर मंडल में फुलेरा-गोविंदी मारवाड़ के बीच नॉन-इंटरलाकिंग का काम शुरू कर दिया गया है. इस निर्माण कार्य का असर उत्तर पश्चिम रेलवे की तकरीबन 100 ट्रेनों पर पड़ेगा. हालांकि कोशिश की गई है कि दिसंबर के अंत तक सभी ट्रेनों का संचालन फिर से शुरू कर दिया जाए. ये रद्दीकरण 23 दिसंबर से शुरू हो जाएगा. निर्माण कार्य के कारण पिछले काफी समय से ट्रेनों का रद्दीकरण किया जा रहा है. इसके तहत जयपुर जंक्शन से गुजरने वाले रेलयात्रियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

Indian Railways: 52 ट्रेनों के चक्के होंगे जाम, यात्रियों को होगी बड़ी परेशानी, जानें क्या है वजह

रेलवे के पास नहीं है कोई विकल्प
उत्तर पश्चिम रेलवे के सीपीआरओ कैप्टन शशि किरण ने बताया कि देश में इस समय सभी बड़े रेलवे स्टेशनों का कायाकल्प करने के लिए ‘अमृत भारत स्टेशन योजना’ चलाई जा रही है. इसके तहत सभी बड़े जंक्शनों में परिवर्तन किया जा रहा है. इसी कड़ी में जोधपुर, जयपुर, उदयपुर, जैसलमेर और बीकानेर जंक्शन भी शामिल हैं. जैसे जैसे काम आगे बढ़ता जाएगा वैसे वैसे ट्रेनों का रद्दीकरण भी बढ़ता चला जाएगा. रेलवे के पास यात्रियों को विकल्प देने की सुविधा तो नहीं है लेकिन ट्रेनों का रद्दीकरण कम से कम समय के लिए किया जा रहा है.

कोविड काल में हुआ था इतनी ट्रेनों का रद्दीकरण
इतनी ज्यादा ट्रेनों का रद्दीकरण या तो कोविड काल में किया गा था या फिर अब किया जा रहा है. ये कवायद इसलिए भी है कि निर्माण कार्य पूरा होने के बाद ट्रेनों को तेज गति के साथ दौड़ाया जा सके. मौजूदा सिस्टम ट्रेनों की बढ़ी हुई स्पीड को सपोर्ट नहीं करता. लिहाजा सिस्टम को अपडेट किया जा रहा है. इस रद्दीकरण में वंदे भारत और राजधानी जैसे ट्रेनें भी शामिल हैं. दिसंबर अंत तक सभी ट्रेनों को फिर से रिस्टोर कर लिया जाएगा.

Tags: Indian railway, Jaipur news, Rajasthan news, Trains

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *