भारतीय रेलवे में बिना परीक्षा नौकरी पाने का मौका, 10वीं, 12वीं पास करें आवेदन

Railway Recruitment 2024 Apply Online: अगर आप 10वीं, 12वीं पास कर चुके हैं और भारतीय रेलवे में सरकारी नौकरी पाने का सपना देख रहे हैं, तो आपके लिए एक अच्छा मौका है. भारतीय रेलवे द्वारा दक्षिणी रेलवे के तहत अपरेंटिस के पदों पर भर्तियां की जा रही है. जो भी उम्मीदवार इन पदों पर काम करना चाहते हैं, वे दक्षिणी रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट sr.indianrailways.gov.in के तहत ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं. इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है.

रेलवे भर्ती 2024 के जरिए संगठन में 2860 पदों पर बहाली की जानी है. इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 29 जनवरी को शुरू हुई और 28 फरवरी को समाप्त हो जाएगी. अगर आप भी इन पदों पर नौकरी पाने की ख्वाहिश रखते हैं, तो उससे पहले दिए गए सभी बातों को अच्छी तरह से पढ़ें.

रेलवे में वहीं भरेगा फॉर्म, जिसके पास होगी ये योग्यता
फिटर: उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से न्यूनतम 50% अंकों के साथ कक्षा 10वीं पास होना चाहिए.
वेल्डर (गैस और इलेक्ट्रिक): जो भी उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें कक्षा 10वीं (न्यूनतम 50% कुल अंकों के साथ) पास होना चाहिए.
मेडिकल लेबोरेटरी टेक्नीशियन: किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से फिजिक्स, केमेस्ट्री और बायोलॉजी विषय के साथ न्यूनतम 50% कुल अंकों के साथ कक्षा 12वीं पास होना चाहिए.

फॉर्म भरने के लिए जरूरी आयसीमा
उम्मीदवार जो भी रेलवे भर्ती 2024 के तहत आवेदन करना चाहते हैं, तो आपकी आयु 15 वर्ष पूरी होनी चाहिए और फ्रेशर्स/ई-आईटीआई, एमएलटी के लिए उम्मीदवारों की क्रमशः 22/24 वर्ष पूरी नहीं होनी चाहिए.

ऐसे मिलेगी यहां नौकरी
जो भी उम्मीदवार इन पदों के लिए अप्लाई कर रहे हैं, उनका चयन मैट्रिक और आईटीआई दोनों परीक्षाओं में प्राप्त अंकों के औसत प्रतिशत के आधार पर होगा. इसमें दोनों को समान महत्व दिया जाएगा.
देखें यहां आवेदन लिंक और नोटिफिकेशन
Railway Recruitment 2024 अप्लाई करने का लिंक
Railway Recruitment 2024 नोटिफिकेशन

रेलवे में अप्लाई करने के लिए के लिए देना होगा शुल्क
उम्मीदवारों को 100/- का प्रोसेसिंग फीस + लागू सेवा शुल्क का भुगतान ऑनलाइन मोड में करना होगा. साथ ही एससी/एसटी/पीडब्ल्यूबीडी/महिला उम्मीदवारों को कोई भी आवेदन शुल्क नहीं देना होगा.

ये भी पढ़ें…
गेट 2024 की परीक्षा आज से शुरू, एग्जाम सेंटर जाने से पहले पढ़ें ये जरूरी बातें
रेलवे में ALP, टेक्निकल सहित इन पदों पर होगी बंपर भर्तियां, देखें यहां कब से शुरू होगी बहाली

Tags: Central Govt Jobs, Government jobs, Govt Jobs, Indian railway, Indian Railway recruitment, Jobs, Jobs in india, Jobs news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *