भारतीय अंतरिक्ष स्टेशन का पहला परीक्षण अगले साल होने की उम्मीद, इसरो प्रमुख सोमनाथ का बड़ा बयान

ISRO

Creative Common

सोमनाथ ने कहा कि अंतरिक्ष स्टेशन का एक बुनियादी मॉडल 2028 तक कक्षा में स्थापित होने की उम्मीद है, 2035 तक हमारे पास इसका पूर्ण, विस्तारित संस्करण होगा। मैं कुछ डिज़ाइनों की समीक्षा कर रहा हूं। पिछले साल अक्टूबर में अंतरिक्ष विभाग के साथ एक समीक्षा बैठक में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत के भविष्य के अंतरिक्ष मिशनों के लिए महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित किए थे।

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) भारत के अपने अंतरिक्ष स्टेशन, भारतीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए पहले दौर का परीक्षण करेगा, जो सूक्ष्म-गुरुत्वाकर्षण अध्ययन, अंतर्राष्ट्रीय सहयोगात्मक अनुसंधान और अंतरिक्ष जीव विज्ञान और चिकित्सा के आसपास आगे के अध्ययन का केंद्र होगा।  अध्यक्ष एस सोमनाथ ने फरीदाबाद में भारत अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव के मौके पर कहा कि अंतरिक्ष एजेंसी वर्तमान में भारतीय अंतरिक्ष स्टेशन स्थापित करने पर ध्यान केंद्रित कर रही है, जिसका प्रारंभिक संस्करण 2028 तक आने की उम्मीद है।

इसरो प्रमुख ने कहा कि अगले साल तक हम अंतरिक्ष स्टेशन के लिए पहले दौर का परीक्षण करने की उम्मीद कर रहे हैं। पिछले साल इसरो ने पुष्टि की थी कि 2035 में अंतिम अंतरिक्ष स्टेशन स्थापित होने से पहले, अंतरिक्ष एजेंसी 2028 में एक प्रारंभिक संस्करण स्थापित करेगी। भारतीय अंतरिक्ष स्टेशन में क्रू कमांड मॉड्यूल, हैबिटेट मॉड्यूल, प्रोपल्शन मॉड्यूल और डॉकिंग पोर्ट होंगे। पूरे कैप्सूल का द्रव्यमान लगभग 25 टन होने का अनुमान है, जिसे भविष्य में स्टेशन के विस्तार के आधार पर बढ़ाया जाएगा। 

सोमनाथ ने कहा कि अंतरिक्ष स्टेशन का एक बुनियादी मॉडल 2028 तक कक्षा में स्थापित होने की उम्मीद है, 2035 तक हमारे पास इसका पूर्ण, विस्तारित संस्करण होगा। मैं कुछ डिज़ाइनों की समीक्षा कर रहा हूं। पिछले साल अक्टूबर में अंतरिक्ष विभाग के साथ एक समीक्षा बैठक में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत के भविष्य के अंतरिक्ष मिशनों के लिए महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित किए थे। इसरो 2035 तक एक भारतीय अंतरिक्ष स्टेशन स्थापित करेगा और 2040 से पहले चंद्रमा पर भारतीय अंतरिक्ष यात्री को भेजेगा। 

अन्य न्यूज़



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *