भारतीयों की सुरक्षा के लिए मोदी सरकार इजराइल, गाजा के अधिकारियों के संपर्क में है : केंद्रीय मंत्री लेखी

केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी ने बृहस्पतिवार को कहा कि गाजा में युद्ध के बीच भारतीयों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए केंद्र सरकार लगातार इजराइल सरकार के संपर्क में है।

गाज़ा पर शासन करने वाले हमास ने सात अक्टूबर को इज़राइल पर हमला कर दिया था जिसके बाद इज़राइल ने उसपर जवाबी कार्रवाई की और युद्ध छिड़ गया। इस युद्ध में अब तक दोनों पक्षों के कई हजार लोग मारे गए हैं।

उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ‘‘ हमने अभियान ‘अजय’ के तहत इजराइल से लोगों को निकाला है। हमारा दूतावास लगातार उनसे (वहां के अधिकारियों) से जुड़ा हुआ है। उनके पास हमारे नंबर हैं। हमारे लोग जमीनी स्तर पर काम कर रहे हैं।

बंकरों में उनकी (भारतीयों) सुरक्षा की व्यवस्था की गई है।
विदेश राज्य मंत्री ने कहा, ‘‘ हम भारतीयों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए इजराइल सरकार और गाजा में भी लगातार संपर्क में हैं। सरकार में होने के नाते यह हमारा कर्तव्य है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इसके लिए सभी प्रयास कर रहे हैं।

उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार ने पहले अफगानिस्तान और यमन के साथ-साथ रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच भारतीयों को निकाला है।
उन्होंने प्रधानमंत्री की सराहना करते हुए कहा कि उन्होंने महिलाओं के सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक सशक्तिकरण के लिए नीतियां शुरू की हैं और ऐसे प्रयासों का नतीजा है कि किसी भी पार्टी में महिलाओं को नजरअंदाज करने की ताकत नहीं है।

लेखी ने जोर देकर कहा, ‘‘ पहले भी इस (महिला आरक्षण) विधेयक के बारे में बात की गई थी। इसे पेश किया जाता था और फिर खारिज कर दिया जाता था। लेकिन मोदी सरकार के लिए महिला सशक्तिकरण वोट बैंक नहीं है, बल्कि राष्ट्र निर्माण के लिए एक मिशन है।

डिस्क्लेमर: प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *