भाजपा को उन कंपनियों से राशि मिली, जिन पर ईडी ने छापेमारी की थी : सौरभ भारद्वाज

निर्वाचन आयोग द्वारा चुनावी बॉण्ड के आंकड़े जारी किए जाने के एक दिन बाद शुक्रवार को आम आदमी पार्टी ने भाजपा को इन बॉण्ड के माध्यम से प्राप्त कुल रकम का विवरण सार्वजनिक करने की चुनौती दी।

आप ने भाजपा पर अपराध से अर्जित आय प्राप्त करने का आरोप लगाते हुए कहा कि पार्टी को उन कंपनियों से धन मिला, जिनके खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय(ईडी)ने छापेमारी की थी।
यहां एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए दिल्ली के कैबिनेट मंत्री सौरभ भारद्वाज ने पूछा कि क्या भाजपा उन कंपनियों से धन लेने की बात स्वीकार करेगी, जिनके खिलाफ धन शोधन के सिलसिले में प्रवर्तन निदेशालय द्वारा कार्रवाई की गई थी।

उन्होंने कहा, ‘‘भारतीय जनता पार्टी को चुनावी बॉण्ड के रूप में 6,000 करोड़ रुपये से अधिक मिले, जो किसी भी अन्य पार्टी की तुलना में सबसे बड़ा हिस्सा है। भाजपा यह क्यों नहीं बता रही कि उन्हें कितना पैसा मिला है।’’

भारद्वाज ने कुछ कंपनियों का नाम लेकर आरोप लगाया, ‘‘ईडी द्वारा छापेमारी के बाद इन कंपनियों ने चुनावी बॉण्ड खरीदे। इसका मतलब है कि अपराध की कमाई चुनावी बॉण्ड के माध्यम से केंद्र के पास गई है।’’

निर्वाचन आयोग ने बृहस्पतिवार को अप्रैल 2019 से फरवरी 2024 के बीच खरीदे गए चुनावी बॉण्ड के आंकड़े प्रकाशित किये।
आंकड़ों के मुताबिक, भाजपा को सबसे ज्यादा 6,566 करोड़ रुपये या 54.77 प्रतिशत चंदा मिला। उसके बाद कांग्रेस को 1,123 करोड़ रुपये या 9.37 प्रतिशत जबकि तृणमूल कांग्रेस को 1,092 करोड़ रुपये या 9.11 प्रतिशत चंदा मिला।

डिस्क्लेमर: प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *