भयानक कब्ज से आंतों में भर गई है गंदगी, रोज खाएं ये 5 चमत्कारी सब्जियां, टॉयलेट में नहीं करनी पड़ेगी घंटों मशक्कत

Vegetables for constipation: कब्ज की समस्या से काफी लोग परेशान रहते हैं. अनहेल्दी खानपान, डाइट में मैदा, फास्ट फूड, जंक फूड, खराब लाइफस्टाइल आदि कब्ज (constipation) का कारण बनता है. कई बार लोग कम पानी पीते हैं, खासकर सर्दियों के मौसम में. शरीर में तरल पदार्थों, फाइबर से भरपूर फूड की कमी के कारण गंभीर रूप से कब्ज की समस्या हो जाती है. ऐसे में आप भी यदि कब्ज से जूझ रहे हैं, प्रतिदिन टॉयलेट में पेट खाली करने के लिए मशक्त करनी पड़ती है तो आप कुछ फाइबर से भरपूर सब्जियों का सेवन करें. हम आपको यहां 5 सब्जियों के बारे में बता रहे हैं, जो क्रोनिक कब्ज का इलाज करने के साथ ही वजन भी करेंगी कंट्रोल.

हरी मटर- ईटिंगवेल डॉट कॉम के अनुसार, आप हरी मटर का सेवन करें. यह डाइजेस्टिव ट्रैक को दुरुस्त करती है. इसमें डाइटरी फाइबर भरपूर होता है, जो बाउल को स्टिम्यूलेट करता है. इसमें इंसॉल्युबल और सॉल्युबल दो तरह के डाइटरी फाइबर होते हैं. सॉल्युबल फाइबर (soluble fiber)एक प्रीबायोटिक की तरह एक्ट करता है, जो आंत में लाभकारी बैक्टीरिया को पोषण देता है. इससे पाचन स्वास्थ्य में सुधार होता है. वहीं, अघुलनशील फाइबर (Insoluble fiber) मल की मात्रा, जल अवशोषण और मल को आसानी से बाहर निकलने के लिए आंतों को रेगुलेट करता है.

ब्रोकली- इस हरी सब्जी का सेवन करने से भी कब्ज की समस्या दूर हो सकती है. इसमें भी डाइटरी फाइबर भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. एक कप पके हुए ब्रोकली में लगभग 5 ग्राम फाइबर होता है. साथ ही फाइबर देर तक पेट भरे होने का अहसास भी कराता है, जिससे आप अधिक खाने से बचे रहते हैं. इस तरह से आप वजन को भी कंट्रोल में रख सकते हैं. कब्ज से परेशान हैं तो आप इसे सूप, सलाद, सब्जी पकाकर जरूर खाएं. यह पेट को साफ कर देगी.

इसे भी पढ़ें: भूलकर भी न करें इस बीज का अधिक सेवन, स्किन एलर्जी, दस्त से होंगे परेशान, सर्जरी कराने के इतने दिन पहले छोड़ दें खाना

लौकी- यदि आपको क्रोनिक कब्ज की शिकायत बनी हुई है तो आप फाइबर युक्त सब्जी खाने के लिए डाइट में डेली लौकी की सब्जी शामिल करें. इसमें पानी अधिक होने के साथ ही फाइबर भी होता है. आप इसका जूस बनाकर भी पी सकते हैं. पेट की कई समस्याओं जैसे पेट दर्द, कब्ज, ब्लोटिंग, जलन, अल्सर आदि से बचाव होता है. इसके सेवन से पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है और पेट भी पूरी तरह से साफ हो जाता है.

ब्रुसेल्स स्प्राउट- brussels sprouts एक ऐसी सब्जी है, जिसका सेवन शायद आप कम करते होंगे. लेकिन आपको कब्ज की समस्या रहती है, पेट साफ नहीं होता, पाचन तंत्र बिगड़ा हुआ है तो आप ब्रुसेल्स स्प्राउट जरूर खाएं. यह देखने में बिल्कुल पत्तागोभी जैसी होती है, लेकिन साइज में इससे छोटी. हालांकि, इसके सेवन से कई तरह के फायदे होते हैं.

पालक, करेला- पालक और करेला खाने से भी आपकी कब्ज की समस्या दूर हो सकती है. करेला स्वाद में कड़वा बेशक होता है, लेकिन यह खून साफ करता है. लिवर, किडनी, पाचन तंत्र को हेल्दी रखता है. कब्ज के कारण पेट ठीक से साफ ना हो तो आप करेला खाएं. इससे पेट के कीड़ों का भी सफाया हो सकता है. वहीं, पालक आयरन, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होती है. यह हरी पत्तेदार सब्जी पेट की सफाई करती है. शरीर में आयरन की कमी को दूर करती है. पालक का जूस पीने से ना सिर्फ खून साफ होगा, शरीर से टॉक्सिक पदार्थ भी आसानी से बाहर निकल जाएंगे.

Tags: Eat healthy, Health, Lifestyle, Weight loss

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *