भगवान विष्णु को समर्पित है 125 साल पुराना मंदिर, आप भी करें दर्शन, ये है महत्व

प्रवीण मिश्रा/खंडवा: सत्यनारायण भगवान का नाम लेते ही हर किसी का ध्यान “सत्यनारायण कथा” ओर जाता है. लेकिन क्या आपको पता है कि सत्यनारायण कथा जितनी महत्वपूर्ण है, उतना ही महत्व भगवान विष्णु के सत्यनारायण रूप के दर्शन तथा पूजन का भी है. प्राचीन धार्मिक मान्यताओं के अनुसार भगवान विष्णु को समर्पित सत्यनारायण मंदिर में दर्शन करने को अत्यंत लाभकारी माना गया है.

पूरे भारतवर्ष में भगवान सत्यनारायण के चुनिंदा मंदिर हैं, जिनमें से एक मंदिर मध्य प्रदेश के खंडवा में स्थित है. इस मंदिर का इतिहास सवा सौ वर्षो से भी अधिक पुराना है. यह मंदिर शहर के मध्य बुधवारा बाजार में स्थित है. 6 पीढ़ियों से दाधीच परिवार द्वारा भगवान सत्यनारायण मंदिर की सेवा पीढ़ी दर पीढ़ी की जा रही है.


कड़े नियमों का होता है पालन
यहां कड़े कायदे-कानून का पालन करते हुए भगवान सत्यनारायण की सेवा की जाती है, जिसमे सेवा करने वालों को कई सख्त नियमों का पालन भी करना होता है. मंदिर के पुजारी लक्ष्मीनारायण दाधीच ने बताया कि हमारे पूर्वज सैकड़ो वर्षों से इस मंदिर की सेवा कर रहे हैं और अब हमारे परिवार की छठवीं पीढ़ी को भगवान सत्यनारायण की सेवा करने का अवसर प्राप्त हुआ है.

सवा सौ साल पुराना है मंदिर 
यह मंदिर सवा सौ साल से अधिक पुराना है. मंदिर की निर्माण श्रृंखला के बारे में यदि बात करें तो इसका स्ट्रक्चर ईट तथा लकड़ियों से निर्मित दीवारों और खंबो पर टिका हुआ दिखाई देता है, जो मराठा स्थापत्य कला से जुड़ा हुआ माना जाता है. क्योंकि इंदौर में मराठा सूबेदार मल्हार राव होलकर और देवी अहिल्या बाई का शासन था, तो इस कारण आसपास के जितने भी पुरातन मंदिर हैं, उनके निर्माण में ईट, मिट्टी तथा लकड़ी का अत्यधिक उपयोग होता था.

कृष्ण जन्माष्टमी पर होगी आकर्षक झांकी

बता दें कि हर साल की तरह इस बार भी खंडवा में स्थित भगवान सत्यनारायण मंदिर श्री कृष्ण जन्म उत्सव बड़ी धूम धाम से मनाया जाएगा. जिसमे भगवान कृष्ण की आकर्षक झांकियां भी सजाई जाएगी और रात्रि में मटकी फोड़ का आयोजन भी किया जाएगा.

Tags: Khandwa news, Local18, Madhya pradesh news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *