भगवान राम के प्रति रामनामी समाज की अटूट आस्था, राम नाम को बताया शाश्वत सत्य

अनूप पासवान/कोरबाः- प्रभु श्रीराम के भव्य मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर सनातन धर्म के लोग बड़ी बेसब्री से इंतजार कर रहे है. इस समय उनसे जुड़ी यादें और उनमें आस्था रखने वाले लोगों के मन में उत्सुकता छलक रही है. इसी दौरान कोरबा के गीतांजलि भवन में एक कार्यक्रम आयोजित किया गया. कार्यक्रम में रामनामी समाज के भक्तों को विभिन्न समाज प्रमुखों ने अक्षत, तिलक, वस्त्र और श्रीफल से विशेष सम्मान दिया. यहां लोगों ने रामनामी समाज को करीब से देखा और उनके बारे में जाना. मानव तन ईश्वर की सबसे सुंदर रचना कही जाती है. रामनामी संप्रदाय के भक्त इस देह में राम को बसाकर उसकी सुंदरता में चार चांद लगा रहे हैं। उनकी भक्ति की श्रेष्ठ परंपरा के आगे हम सब नतमस्तक हैं.

रामनामी समाज के लोगों को किया गया आमंत्रित
विद्या भारती के छत्तीसगढ़ प्रांत अध्यक्ष जुड़ावन सिंह ठाकुर ने बताया कि छत्तीसगढ़ के विभिन्न क्षेत्रों में रामनामी समाज का बसेरा है. उन्हें कोरबा में आयोजित इस कार्यक्रम में आमंत्रित किया गया. कार्यक्रम के अंतर्गत कोरबा जिला के जैन, सिख, महाराष्ट्र मंडल, सिंधी, ब्राह्मण व राजपूत क्षेत्रीय समाज के अलावा उत्तराखंड चेंबर ऑफ कॉमर्स और विभिन्न संगठन-संस्थाओं के लिए कार्य करने वाले विशिष्ट जन शामिल हुए. उल्लेखनीय है की रामनामी समाज प्रभु श्रीराम की भक्ति अपने तरीके से करता है. अपने पूरे शरीर पर राम के नाम का गोदना गोदवाना और भजन कीर्तन करना उनकी जीवन पद्धति का एक प्रमुख हिस्सा है, जो उन्हें सबसे अलग पहचान देता है.

नोट:- कोरबा पुलिस ने नशे के खिलाफ चलाया अभियान, अब नशाखोरी पर लगेगी लगाम, नहीं मिलेंगी नशीली दवाए

ईश्वर को करना है समर्पित
रामनामी समाज के सह सचिव पूंजराम रामनामी ने बताया कि रामनामी समाज के लोगों के अनुसार शरीर में राम-राम शब्द अंकित कराने का कारण इस शाश्वत सत्य को मानना है कि जन्म से लेकर और मृत्यु के बाद भी पूरे देह को ईश्वर को समर्पित कर देना है. जब हमारी मृत्यु हो जाती है, तो ‘राम नाम सत्य है’ पंक्ति के साथ अंतिम संस्कार की ओर आगे बढ़ते हैं और राम नाम सत्य है उद्घोष के साथ ही पूरा शरीर राख में परिवर्तित हो जाता है. रामनामी समाज के लोग इस हाड़-मांस रूपी देह को प्रभु श्री राम की देन मानते है और अपने रोम-रोम में राम की उपस्थिति मानते हैं.

Tags: Ayodhya ram mandir, Chhattisgarh news, Korba news, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *