ब्लड शुगर को शूट कर सकता है कॉर्नफ्लेक्स, डायबिटीज वाले मरीज भूलकर भी न खाएं, अन्य भी कई नुकसान

हाइलाइट्स

पीएलओएस वन रिसर्च के मुताबिक फ्रूक्टोज का ज्यादा सेवन करने से मेटाबोलिक डिसरेगुलेशन का खतरा बहुत बढ़ जाता है.
कॉर्नफ्लेक्स में हाई फ्रूक्टोज कॉर्न सिरप मिलाया जाता है.

Cornflakes Cause of Diabetes: झटपट भूख को मिटाने के लिए लोग कॉर्न फ्लेक्स का सेवन करते हैं कामकाजी लोग अक्सर सुबह के नाश्ते में कॉर्नफ्लेक्स खा लेते हैं. लेकिन कॉर्न फ्लेक्स अल्ट्रा प्रोसेस्ड हो जाता है और इससे कई तरह के नुकसान होते हैं. आमतौर पर दावा किया जाता है कि कॉर्नफ्लेक्स मक्के से बना होता है और इसमें कई तरह के पोषक तत्व मिलाए जाते हैं. कॉर्नफ्लेक्स को टेस्टी बनाने के लिए इसमें स्ट्रॉबेरी, मिक्सड फ्रूट, बादाम और ऑर्गेनिक शहद मिलाया जाता है. अगर सिर्फ इतनी चीजें मिलाई जाए तो इससे कोई ज्यादा नुकसान नहीं होगा लेकिन इसमें जो एडेड शुगर और एडेड सॉल्ट मिलाया जाता है, यह सेहत को बहुत नुकसान पहुंचाता है. इससे ब्लड शुगर बढ़ जाता है और यह हार्ट के लिए भी ठीक नहीं है.

कॉर्नफ्लेक्स क्यों है इतना नुकसानदेह

कॉर्नफ्लेक्स को स्वादिष्ट बनाने के लिए इसमें जो चीजें मिलाई जाती हैं वह तो अलग है. इसके अलावा इसमें हाई फ्रूक्टोज कॉर्न सिरप मिलाया जाता है. पीएलओएस वन रिसर्च के मुताबिक फ्रूक्टोज का ज्यादा सेवन करने से मेटाबोलिक डिसरेगुलेशन का खतरा बहुत बढ़ जाता है. यानी इससे शरीर का मेटाबोलिज्म गड़बड़ा जाता है. इसलिए यदि आप कॉर्नफ्लेक्स का सेवन ज्यादा करते हैं तो इसका साइड इफेक्ट भी जानना जरूरी है.

ब्लड शुगर के साथ ही हार्ट डिजीज का भी खतरा

प्रतिष्ठित हार्वर्ड टीएच चान स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के डॉ फ्रांक हू के मुताबिक एडेड शुगर यानी हाई फ्रूक्टोज कॉर्न सिरप खून में ग्लूकोज की मात्रा को बहुत अधिक बढ़ा देता है लेकिन यह शुगर जल्दी से पचता नहीं जो खून में तैरता रहता है. इससे ब्लड शुगर बहुत बढ़ जाता है. चूंकि कॉर्नफ्लेक्स का हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स 82 से भी ज्यादा रहता है, इसलिए यह डायबिटीज के मरीजों के लिए किसी भी हाल में बेहतर विकल्प नहीं है.

मोटापा, हार्ट डिजीज और कैंसर का खतरा

हेल्थशॉट की खबर ने न्यूट्रिशनिस्ट कविता देवगन के हवाले से बताया है कि कॉर्नफ्लेक्स में पोषक तत्वों की संरचना बिगड़ जाती है और उसमें फाइबर बहुत कम हो जाता है. इसलिए यह भूख को और बढ़ा देता है. अमेरिकन हार्ट फाउंडेशन ने एक दिन में 9 ग्राम से ज्यादा एडेड शुगर न खाने की सलाह दी है. अगर इससे ज्यादा खाते हैं तो हाई ब्लड प्रेशर, इंफ्लामेशन, डायबिटीज, फैटी लिवर डिजीज, कैंसर और मोटापा का खतरा रहता है. इस सब कारणों से हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा हमेशा मंडराता रहता है. इसलिए यदि आप इस मात्रा से ज्यादा एडेड शुगर का सेवन करते हैं तो आपको फाइवर वाले मोटे अनाज और फ्रूट्स का सेवन ज्यादा करना होगा.

इसे भी पढ़ें-आंतों में जमा गंदगी को क्लीन आउट कर देंगे ये 3 मामूली जूस, पेट के हर कोने में पहुंचेगी राहत, महीनों तक नहीं होगी दिक्कत
इसे भी पढ़ें-अपने बच्चों में हेल्दी खाने की आदत कैसे डालें? ये रहे 4 आसान तरीकें, शुरुआत में सीख लेंगे तो जंक फूड से दूर रहेंगे

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *