ब्रेड पकोड़ा से लेकर ऑमलेट… दीदी की रसोई में अब सब मिलेगा वाजिब कीमत पर, नोट करें लोकेशन

अंकित कुमार/सीवान. जिला के निबंधन कार्यालय आने वाले लोगों को नाश्ता सहित चाय और कॉफी के लिए अब भटकना नहीं पड़ेगा. सीवान निबंधन कार्यालय में जीविका दीदी की रसोई की शुरूआत हो गई है. निबंधन कार्यालय आने वाले अधिकारी से लेकर आमलोगों को अब नाश्ते के लिए इधर-उधर भटकने की जरूरत नहीं पड़ेगी. जीविका दीदी की रसोई में नाश्ता और भोजन दोनों की व्यवस्था रहेगी. फिलहाल सिर्फ अभी नाश्ते का इंतजाम है. जीविका दीदी के स्टॉल पर चाय, बिस्किट,नमकीन, पकोड़े सहित अन्य आइटम का स्वाद ले सकेंगे.

जीविका दीदी की रसोई में मिलने वाले व्यंजन का मेनू भी लगा दिया गया है. आपको बता दें कि चार पीस कचौड़ी सब्जी लेने के लिए 40 रुपये, दो पीस सादा ऑमलेट 25 रुपये, दो पीस ब्रेड ऑमलेट 35 रुपये, एक पीस समोसा 10 रुपये, दो पीस ब्रेड पकोड़ा 20 रुपये, चार पीस ब्रेड पकोड़ा 60 रुपये, एक कप स्पेशल कॉफी 10 रुपये, स्पेशल चाय 10 रुपये, भोजन का सादा थाली 60 रुपये और स्पेशल थाली 120 रुपये में मिलेगी. इसके अलावा कोल्ड ड्रिंक, पानी, स्नैक्स सहित अन्य समान एमआरपी रेट पर मिलेगा.

महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने की है पहल
आपको बता दें कि सीवान जिला में फिलहाल दो जगह पर हीं जीविका दीदी की रसोई चल रही है. सबसे पहले सदर अस्पताल में दीदी की रसोई की शुरुआत हुई थी. जबकि अब दूसरा दीदी की रसोई निबंधन कार्यालय में शुरू हुआ है. इसके पीछे की मुख्य वजह महिलाओं को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना है ताकि रोजगार पाकर समृद्ध हो सके. बहरहाल जीवित दीदी की रसोई पर पक रहा व्यंजन लोगों को भी बखूबी भा रहा है.

जीविका दीदियों की आमदनी में होगी बढ़ोतरी
डीएम मुकुल कुमार गुप्ता ने कहा कि महिला सशक्तिकरण की दिशा में जीविका दीदी के लिए यह एक रोजगार का साधन है. जीविका से महिलाएं सशक्त हो रहीं हैं.उन्होंने कहा कि पहले से सीवान सदर अस्पताल में जीविका दीदी का रसोई चलती है. जहां महिलाएं गुणवतापूर्व भोजन और नाश्ता उपलब्ध करा रहीं हैं. निबंधन कार्यालय में भी दीदीयां स्वादिष्ट और शुद्ध भोजन उपलब्ध कराएंगी. वहीं जीविका उत्थान के लिए और योजनाएं भी चलाई जाएगी. इसके संचालन से जीविका दीदियों की आमदनी में बढ़ोतरी होगी.

Tags: Bihar News, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *