ब्रिटेन के King Charles III को कैंसर, शाही परिवार ने दी जानकारी, पीएम मोदी ने की जल्द स्वस्थ होने की कामना

प्रधानमंत्री नरेंद्र ने मंगलवार को कैंसर से पीड़ित किंग चार्ल्स तृतीय के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की। पीएम मोदी ने एक एक्स पोस्ट में कहा, ”मैं भारत के लोगों के साथ मिलकर महामहिम राजा चार्ल्स तृतीय के शीघ्र स्वस्थ होने और अच्छे स्वास्थ्य की कामना करता हूं।” बकिंघम पैलेस ने सोमवार को घोषणा की कि किंग चार्ल्स III को कैंसर हो गया है। यह मामला हाल ही में तब सामने आया जब किंग ने सौम्य बढ़े हुए प्रोस्टेट के लिए लंदन क्लिनिक में इलाज कराया।

बकिंघम पैलेस ने कहा है कि ब्रिटेन के राजा चार्ल्स तृतीय ने सौम्य प्रोस्टेट वृद्धि के लिए अपनी हालिया अस्पताल प्रक्रिया के बाद कैंसर का निदान होने के बाद नियमित उपचार का कार्यक्रम शुरू कर दिया है और अपने सार्वजनिक कर्तव्यों को स्थगित कर देंगे। हालांकि महल ने कैंसर के प्रकार को निर्दिष्ट नहीं किया है, लेकिन कहा कि 75 वर्षीय सम्राट ने इलाज शुरू कर दिया है और वह “पूरी तरह से सकारात्मक” हैं।

वह चिकित्सा सलाह पर अपने सार्वजनिक कर्तव्यों को स्थगित कर देंगे लेकिन राज्य के प्रमुख के रूप में आवश्यक कागजी कार्रवाई और निजी बैठकों जैसे अपने कर्तव्यों को जारी रखेंगे। बयान में कहा गया है  “महामहिम ने आज नियमित उपचार का एक कार्यक्रम शुरू किया है, इस दौरान डॉक्टरों ने उन्हें सार्वजनिक-सामना करने वाले कर्तव्यों को स्थगित करने की सलाह दी है। इस पूरी अवधि के दौरान, महामहिम हमेशा की तरह राज्य के कामकाज और आधिकारिक कागजी कार्रवाई करते रहेंगे।”

बयान में कहा गया है कि किंग अपनी मेडिकल टीम के त्वरित हस्तक्षेप के लिए आभारी हैं, जो उनकी हालिया अस्पताल प्रक्रिया के कारण संभव हो सका। “वह अपने इलाज के बारे में पूरी तरह से सकारात्मक हैं और जल्द से जल्द पूर्ण सार्वजनिक कर्तव्य पर लौटने के लिए उत्सुक हैं। इसमें कहा गया है, “महामहिम ने अटकलों को रोकने के लिए अपने निदान को साझा करने का फैसला किया है और उम्मीद है कि यह दुनिया भर के उन सभी लोगों के लिए सार्वजनिक समझ में मदद करेगा जो कैंसर से प्रभावित हैं।”

पैलेस ने घोषणा के साथ राजा का एक नया अनदेखा चित्र जारी किया, जिसमें उन्हें सितंबर में फ्रांस की राजकीय यात्रा के दौरान एक सूट और टाई में अपने हाथों को पीठ के पीछे रखे हुए एक औपचारिक मुद्रा में दिखाया गया था।

सप्ताहांत में, किंग चार्ल्स को नॉरफ़ॉक के सैंड्रिंघम में एक चर्च सेवा में भाग लेने के बाद हाथ हिलाते हुए फोटो खींचा गया था, जो पिछले सोमवार को लंदन क्लिनिक से छुट्टी मिलने के बाद उनकी पहली सार्वजनिक उपस्थिति थी। तब से उन्होंने बाह्य रोगी के रूप में इलाज शुरू करने के लिए सैंड्रिंघम से लंदन की यात्रा की है और अब वह लंदन में अपने महल में हैं।

ब्रिटिश प्रधान मंत्री ऋषि सुनक ने एक्स पर कहा महामहिम के पूर्ण और शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं। मुझे इसमें कोई संदेह नहीं है कि वह कुछ ही समय में पूरी ताकत से वापस आ जाएंगे और मुझे पता है कि पूरा देश उनके अच्छे होने की कामना करेगा। श्रमिक नेता सर कीर स्टार्मर और कॉमन्स स्पीकर लिंडसे हॉयल ने भी उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अपनी चिंता व्यक्त की और कहा कि वह किंग से बात करेंगे। एक्स पर एक पोस्ट में, उन्होंने बाद में कहा, “कैंसर के निदान, उपचार और जीवित रहने के लिए आशा और पूर्ण साहस की आवश्यकता होती है। जिल और मैं यूनाइटेड किंगडम के लोगों के साथ मिलकर प्रार्थना करते हैं कि महामहिम शीघ्र और पूर्ण रूप से ठीक हो जाएं।” बिडेन के बेटे ब्यू की 46 वर्ष की आयु में मस्तिष्क कैंसर से मृत्यु हो गई।

ऐसा कहा जाता है कि राजा ने अपने दोनों बेटों, विलियम और हैरी को व्यक्तिगत रूप से अपने निदान के बारे में सूचित किया है और प्रिंस विलियम अपने पिता के साथ नियमित संपर्क में हैं। इस बीच, सूत्रों ने कहा कि अमेरिका में रहने वाले प्रिंस हैरी ने अपने पिता से बात की है और आने वाले दिनों में उनसे मिलने के लिए यूके जाने की योजना बना रहे हैं। चार्ल्स सितंबर 2022 में राजा बने जब उनकी मां महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की 96 वर्ष की आयु में मृत्यु हो गई।

राजा के निदान की खबर तब आती है जब उनकी बहू केट, वेल्स की राजकुमारी, पेट की सर्जरी से ठीक हो जाती है जिसके कारण वह लगभग दो सप्ताह तक अस्पताल में भर्ती रही थी। एक प्रवक्ता ने कहा कि राजा ने अपने कैंसर के इलाज के बारे में सार्वजनिक रूप से जाना चुना क्योंकि जब वह प्रिंस ऑफ वेल्स थे तो वह कई कैंसर-संबंधी दान के संरक्षक थे।

उन्होंने  कहा “इस क्षमता में, महामहिम ने अक्सर कैंसर रोगियों, उनके प्रियजनों और उनकी देखभाल में मदद करने वाले अद्भुत स्वास्थ्य पेशेवरों के समर्थन में सार्वजनिक रूप से बात की है। उन्होंने अपने प्रोस्टेट उपचार के बारे में भी लोगों को बताया था, ताकि अधिक से अधिक पुरुषों को प्रोस्टेट जांच कराने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके।

रॉयल सोसाइटी ऑफ मेडिसिन ने “कैसे कैंसर अंधाधुंध है” को उजागर करने के लिए राजा को धन्यवाद दिया और कैंसर जांच के लिए पात्र जनता के सदस्यों से अपॉइंटमेंट लेने का आग्रह किया। इसके अध्यक्ष डॉ. जय वर्मा ने कहा, “कृपया शरमाएं नहीं – हमारे पास जितनी अधिक जानकारी होगी, मदद करने के लिए उतना ही बेहतर होगा – उम्मीद है कि कैंसर से बचा जा सकेगा या यदि नहीं, तो आपको सबसे उपयुक्त उपचार दिया जा सकेगा।”

राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा वेबसाइट के अनुसार, 200 से अधिक प्रकार के कैंसर हैं – यूके में सबसे आम कैंसर स्तन, फेफड़े, प्रोस्टेट और आंत हैं। कई प्रकार के कैंसर के होने की संभावना उम्र के साथ बढ़ती जाती है। राजा और रानी का मई में कनाडा और अक्टूबर में राष्ट्रमंडल शासनाध्यक्षों की बैठक के लिए ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और समोआ का दौरा करने का कार्यक्रम है।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *