बोर्ड परीक्षा में नहीं होंगे फेल, आसानी से मिलेंगे 95% से ज्यादा मार्क्स, नोट करें खास टिप्स

हाइलाइट्स

ज्यादातर बोर्ड की परीक्षाएं फरवरी 2024 से शुरू होंगी
बोर्ड परीक्षा तक किसी भी तरह के सोशल मीडिया से दूरी बनाकर रखें

नई दिल्ली (Board Exams 2024 Preparation Tips). सीबीएसई, आईसीएसई, आईएससी, यूपी, बिहार समेत कई बोर्ड की परीक्षाएं फरवरी 2024 में शुरू होंगी (CBSE Board Exam 2024 Date Sheet). ज्यादातर बोर्ड अपनी डेटशीट घोषित कर चुके हैं. इस स्थिति में स्टूडेंट्स पर रिवीजन का प्रेशर भी बढ़ गया है.

बोर्ड परीक्षा 2024 में बेहतर मार्क्स स्कोर करने के लिए पढ़ाई का सही माहौल बनाना जरूरी है. टॉपर स्टूडेंट्स भी बोर्ड परीक्षा से पहले नर्वस हो जाते हैं. यह बहुत सामान्य बात है. एवरेज स्टूडेंट्स को भी अपनी क्षमता को कम नहीं आंकना चाहिए. आखिरी के दिनों में रिवीजन की सही स्ट्रैटेजी बनाकर आप आसानी से बोर्ड परीक्षा में 95 प्रतिशत से ज्यादा मार्क्स हासिल कर सकते हैं.

Board Exams 2024: बोर्ड परीक्षा में टॉपर कैसे बनें?
बोर्ड परीक्षा में टॉप करने के लिए स्टडी रूटीन फिक्स करना जरूरी है. जानिए कुछ टिप्स, जिनकी मदद से आप भी आसानी से बोर्ड परीक्षा टॉपर बन सकते हैं.

1- बोर्ड परीक्षा 2024 से पहले जब तक स्कूल या कोचिंग में क्लासेस चल रही हैं, तब तक एक भी दिन का लेक्चर मिस न करें. इस समय कुछ भी मिस करना ठीक नहीं है.

2- घर में रहकर पढ़ाई करते समय अगर मन में किसी तरह के डाउट आ रहे हैं या कोई सवाल हल नहीं कर पा रहे हैं तो अगले दिन अपने टीचर से डिस्कस कर लें.

3- ऐसे समय पर ग्रुप स्टडी भी काफी फायदेमंद साबित होती है. 2-4 लोगों का ग्रुप बनाकर पढ़ाई करें, अपने डाउट्स क्लियर करें और एक-दूसरे को सपोर्ट करें.

4- पढ़ाई करते समय अगर कहीं पर अटक रहे हैं या कोई चीज क्लियर नहीं हो रही है तो उसे अलग से नोट कर लें. उसे कल के लिए टालने के बजाय आज ही सॉर्ट आउट करें.

5- रिवीजन के आखिरी दिनों में अपनी स्ट्रेंथ और वीकनेस को समझें. ऐसा न हो कि आप बस पढ़ते या रटते जा रहे हैं. चीजों को समझना भी जरूरी है.

6- अब नए टॉपिक न पढ़ें और न ही बोर्ड परीक्षा की तैयारी के साथ जेईई व नीट परीक्षा आदि की तैयारी करें. इससे कंफ्यूजन बढ़ने का डर रहता है.

7- खुद की तैयारी का आकलन करते जाएं. इसके लिए टेस्ट सीरीज और पिछले सालों के प्रश्न पत्र सॉल्व कर सकते हैं. इससे अपनी कमियां पता चलेंगी और आप बेहतर तैयारी कर सकेंगे.

8- बोर्ड परीक्षा 2024 की तैयारी के दौरान किसी भी तरह के डिस्ट्रैक्शन से दूर रहें. कुछ महीनों के लिए सोशल मीडिया साइट्स से दूरी बना लें.

9- क्लास में होने वाले हर डिस्कशन और टेस्ट में भाग लें. इससे न सिर्फ अपनी तैयारी समझ में आएगी, बल्कि फॉर्मूले याद करने के टिप्स भी मिलेंगे.

10- रिवीजन करने के लिए फ्लैश कार्ड तैयार कर लें. शॉर्ट नोट्स भी अपनी स्टडी टेबल पर रखें. इससे चीजें याद करने में मदद मिलती है.

ये भी पढ़ें:
इन राज्यों में घोषित हुई विंटर वेकेशन, यहां फरवरी तक बंद रहेंगे स्कूल

3 सत्रों में होगी CBSE प्रैक्टिकल परीक्षा, यह गलती करने पर होंगे फेल

Tags: Board exams, CBSE Board Exam Datesheet, UP Board Exam

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *