बोर्ड परीक्षा के लिए हो रही टेंशन, तो इस नंबर पर करें कॉल, मिलेगा हर समाधान

अनूप पासवान/कोरबाः- छत्तीसगढ़ बोर्ड 10वीं-12वीं की मुख्य परीक्षा प्रारंभ होने में अब कुछ ही दिन बचे हैं. ऐसे में इन दिनों तैयारियों में जुटे परीक्षार्थियों के लिए राहत की एक पहल की जा रही है. बोर्ड परीक्षा में बैठने जा रहे विद्यार्थियों को आगामी दिनों में एक ऐसी निःशुल्क हेल्पलाइन की सुविधा दी जाएगी, जिसमें वे परीक्षा से जुड़ी समस्याओं और मन-मस्तिष्क में घुमड़ती जिज्ञासाओं का समाधान पा सकेंगे. खास बात यह है कि इस हेल्पलाइन के द्वारा एजुकेशनल असिस्टेंट से ही नहीं, साइकोलॉजिकल असिस्टेंट से भी बात कर सकते हैं, जो परीक्षा के तनाव को दूर करने के साथ विषय से संबंधित उलझनों को सुलझाने में भी मदद करेंगे.

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने हाई व हायर सेकेंडरी की मुख्य और व्यावसायिक परीक्षाओं को देखते हुए टोल फ्री हेल्पलाइन सुविधा शुरू की है. बोर्ड की यह सुविधा सम्बन्धित विद्यार्थियों को 22 फरवरी से मिल सकेगी. इस हेल्पलाइन पर बोर्ड परीक्षा देने की तैयारी कर रहे विद्यार्थी, शिक्षक व अभिभावक सुबह 11 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक कॉल कर अपनी समस्याओं का समाधान पूछ सकते हैं.

साइकोलॉजिकल तनाव में भी मिलेगी मदद

रविवार व अवकाश के अन्य दिनों को छोड़कर इस हेल्पलाइन का लाभ प्राप्त किया जा सकता है. खास बात यह भी है कि इससे परीक्षा के तनाव से गुजर रहे परीक्षार्थियों को साइकोलॉजिकल असिस्टेंस में मदद भी प्रदान की जाएगी. भौतिकशास्त्र, रसायनशास्त्र, विज्ञान, जीव विज्ञान, अकाउंटेंसी, अंग्रेजी और गणित समेत अन्य सम्बन्धित विषयों के विशेषज्ञ बोर्ड परीक्षा की तैयारियों में जुटे परीक्षार्थियों की हर सहायता प्रदान करेंगे. उल्लेखनीय होगा कि छत्तीसगढ़ बोर्ड की 10वीं परीक्षाएं 2 मार्च से शुरू होकर 21 मार्च तक आयोजित की जाएगी. इसी तरह 12वीं के पर्चे 1 से 23 मार्च के बीच भरे जाएंगे.

साइकोलॉजिकल असिस्टेंस व एजुकेशनल असिस्टेंट देंगे जवाब
माध्यमिक शिक्षा मंडल रायपुर के उपसचिव द्वारा जारी की गई गाइडलाइन में बताया गया है कि मनोवैज्ञानिक व मनोचिकित्सकीय परामर्श के अलावा परीक्षार्थियों को शैक्षिक अभिप्रेरक विषय-विशेषज्ञ के साथ बोर्ड के अधिकारी भी मौजूदगी दर्ज कराते हुए पूछी गई समस्याओं पर समाधान प्रदान करेंगे. मनोचिकित्सक व शैक्षिक अभिप्रेरक परीक्षार्थियों के परीक्षा को लेकर डर, तैयारियों का तनाव संबंधी समस्या का निराकरण कर परामर्श देंगे. परीक्षा का शेड्यूल पहले ही जारी किया जा चुका है. विद्यार्थियों की अपेक्षित सहायता के लिए बोर्ड ने हेल्पडेस्क की घोषणा करते हुए बोर्ड ने विषयवार सहायता के लिए समय भी अधिसूचित किया है, जिसका लाभ प्राप्त कर परीक्षार्थी राहत पा सकते हैं.

विषय से जुड़ी जिज्ञासाएं पूछने का वक्त निर्धारित
इन बातों को ध्यान देना विद्यार्थियों के लिए जरूरी होगा कि 22 फरवरी से प्रारंभ की जा रही निःशुल्क हेल्पलाइन सेवा के अंतर्गत 28 फरवरी को सुबह 11 बजे से दोपहर 3.30 बजे तक अंग्रेजी, गणित, भौतिकशास्त्र, रसायनशास्त्र, विज्ञान, जीव विज्ञान और लेखाशास्त्र के विषय-विशेषज्ञ विषयों की कठिनाई को दूर करेंगे. इसी तरह दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक मनोचिकित्सक, मनोवैज्ञानिक, शैक्षिक अभिप्रेरक भी हेल्पलाइन में उपस्थित रहेंगे. 29 फरवरी से 22 मार्च तक आगामी दिवस को होने वाली विषय की परीक्षा से संबंधित समस्याओं का निराकरण भी परीक्षार्थियों को मिल सकेगा. इस दौरान भी बोर्ड के अधिकारी इन परीक्षाओं से संबंधित समस्याओं का समाधान करेंगे.

नोट:- ब्लड शुगर को करना हो कम या घटाना हो वजन, इस्तेमाल करें ये पौधा, चमत्कारी फायदे जान हो जाएंगे हैरान

नोट कर लें नंबर
छत्तीसगढ़ बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने जो हेल्पलाइन नंबर 18002334363 जारी किया है. इस नंबर पर कॉल करके स्टूडेंट्स अपनी समस्या शेयर कर सकते हैं. यहां एजुकेशनल असिस्टेंट से लेकर साइकोलॉजिकल असिस्टेंस से आप बात कर सकेंगे.

Tags: 10th-12th students, 12th Board exam, Chhattisgarh government, Chhattisgarh news, Korba news, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *