बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर रहे स्टूडेंट अपनाएं ये उपाय, रहेंगे तनाव मुक्त, जानें एक्सपर्ट की सलाह

अंजली शर्मा/कन्नौज: एग्जाम आते ही छात्र-छात्राओं के मन में अपनी परीक्षा को लेकर काफी स्ट्रेस आ जाता है कि किस तरह हम अपने पढ़ाई के शेड्यूल को तैयार करें. जिससे हमारा एग्जाम अच्छे से हो और हमारे अच्छे मार्क्स आ जाएं. इसको लेकर बच्चों में काफी तनाव हो जाता है. ऐसे में बच्चों को एग्जाम फोबिया और एंजायटी जैसी समस्याएं होने लगती हैं. जिसके चलते वह कई बार कुछ दवाई भी लेना शुरू कर देते हैं. ऐसे में उन्हें अपने मन को शांत रखने की बहुत जरूरत है. बोर्ड परीक्षा की किस तरह तैयारी करें. इसको लेकर जानें एक्सपर्ट की सलाह.

आगामी 22 फरवरी से हाई स्कूल और इंटरमीडिएट बोर्ड की परीक्षा शुरू हो रही है. ऐसे में बच्चों में पढ़ाई को लेकर बहुत सारा स्ट्रेस हो रहा है. कैसे पढ़ाई करें क्या समय बनाएं बच्चों में बहुत असमंजस की स्थिति आ रही है. कुछ तो बीमार हो रहे हैं. ऐसे में बच्चों को एग्जाम फोबिया हो रहा है. एक बात बहुत ध्यान रखने वाली है कि वह मन को एकाग्र करें, एंजायटी को बिल्कुल बढ़ने न दें. पढ़ाई के साथ-साथ कुछ आउटडोर गेम जरूर खेलें और शारीरिक व्यायाम जरूर करें.

मन को तनाव मुक्त रखें 

डिप्टी सीएमओ डॉक्टर ओ पी गौतम बताते हैं कि एग्जाम के समय बच्चे पढ़ाई के बोझ तले दबने लगते हैं. ऐसे में एग्जाम के समय तो पढ़ाई को बहुत ही साधारणता से लेना चाहिए. बस बच्चे कुछ चीजों का ध्यान रखें. जिसमें वह पढ़ाई का समय जरूर तय कर लें. बच्चे पढ़ाई के साथ-साथ थोड़ा सा व्यायाम भी करें. मेडिटेशन करें और गेम्स जरूर खेलें. लेकिन आउटडोर गेम पर ध्यान दें, जिससे उनका मानसिक और शारीरिक विकास दोनों होगा.

मोबाइल से दूरी बनाएं 

एग्जाम के समय बच्चों को विशेष कर मोबाइल से दूरी बनानी चाहिए क्योंकि मोबाइल आज के समय में इतना डिजिटल और आगे बढ़ चुका है कि वह आपके मन की एकाग्रता को भंग करेगा. कहीं ना कहीं आपको और तनाव भी होगा. क्योंकि कुछ ऐसी चीज आपके मोबाइल में देखने को मिल जाएंगी, जो कि आपके स्ट्रेस को बढ़ा भी सकती हैं. ऐसे में मोबाइल से अच्छा, बच्चे कुछ आउटडोर गेम खेलें और व्यायाम करें.

खान पान का रखें विशेष ध्यान

बच्चे इन दो विधियों को अपनाकर अपने पढ़ाई का स्ट्रेस पूरी तरह से खत्म कर सकते हैं, जिसमें खानपान और मेडिटेशन है. थोड़ा सा समय निकालकर बच्चे इस चीज पर जरूर ध्यान दें जिससे उनकी शारीरिक और मानसिक विकास दोनों अच्छे से हो सके. इसके साथ ही तनाव को देखते हुए खाने का ध्यान रखें, ताकि एनर्जी लेवल बना रहे. इसके लिए बच्चों को सब्जियां और फल अधिक खिलाना चाहिए. नींबू, मौसमी, संतरा आदि विटामिन सी से भरपूर चीजें बच्चे के खाने में शामिल करें.

Tags: Board exams, Hindi news, Local18, UP news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *