बोर्ड परीक्षा की तैयारी करते वक्त इन बातों का रखें ध्यान, आएंगे अच्छे नंबर, जानें एक्सपर्ट की सलाह

आदित्य कृष्ण/अमेठी: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद से संचालित स्कूलों की  वर्ष 2024 की हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 22 फरवरी से शुरू हो रही है. अच्छे नंबर लाने के लिए परीक्षार्थी पूरी कोशिश में लगे हैं. बोर्ड परीक्षाओं में छात्रों पर बेहतर करने का काफी प्रेशर होता है. इसी तनाव के कारण कई बार छात्र अच्छा परफॉर्म नहीं कर पाते है. यदि आप परीक्षार्थी हैं और बोर्ड का पेपर देने जा रहे हैं तो आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना होगा नहीं तो परीक्षा में अच्छे नंबर लाने की कोशिश बेकार साबित हो सकती है.

यूपीएससी की तैयारी करने वाले और हिंदी, अग्रेजीं, इतिहास, गणित सहित कई विषयों के विशेषज्ञ अंकित मिश्रा बताते हैं कि परीक्षा में परीक्षार्थी को तनाव रहित रहकर अपने परीक्षा को देना चाहिए. एग्जाम के अंतिम समय में नए सवाल नहीं पढ़ने हैं, जो सवाल हमने पढ़े हैं उन्हीं को दोहराना है. यदि आप पढ़ाई पूरे साल भर अच्छे से नहीं कर पाए हैं, तब भी आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है और आपको अपने सिलेबस से ही पढ़ाई करनी है. क्योंकि 80 प्रतिशत सवाल सिलेबस से ही आते हैं. इसके साथ ही पिछले कई वर्षों के प्रश्न पत्रों को आपको देखना होगा और उन प्रश्न पत्रों पर भी ध्यान देना होगा.

लगातार घंटों तक पढ़ाई करने से बचें.

अंकित मिश्रा ने बताया कि परीक्षा के समय बच्चों को 7 से 8 घंटे की नींद लेनी है. 6 से 7 लीटर पानी पीना है. अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आप फिजिकल एक्सरसाइज कर सकते हैं, योग कर सकते हैं. इसके साथ ही तनाव फ्री रहकर पेपर देने के लिए आप ज्यादा पढ़ने के बजाय अपने क्वेश्चन को ही दोहराएं जिस अपने पूरे साल भर पढ़ा है. सबसे ज्यादा ध्यान देने वाली बात यह है कि जिस समय स्टूडेंट पढ़े, उस समय उनका पूरा फोकस उनकी अध्ययन प्रक्रिया पर ही होना चाहिए.

Tags: Board exams, Hindi news, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *