बोकारो के पुस्तकालय मैदान में वर्षों बाद होगा रावण दहन, जोरों पर तैयारी

कैलाश कुमार/बोकारो. बुराई पर अच्छाई की जीत के प्रतिक के तौर पर प्रत्येक वर्ष विजयादशमी के अवसर पर रावण दहन की परंपरा है. वहीं बोकारो के सेक्टर 5 पुस्तकालय मैदान में वर्षों बाद दशहरा के दिन रावण दहन कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. भारतीय संस्कृति विहार के द्वारा इस कार्यक्रम में आयोजन किया जा रहा है.

आयोजकों द्वारा रावण दहन कार्यक्रम को लेकर तैयारी जोरशोर से जारी है. यहां रावण के साथ-साथ मेघनाथ और कुंभकरण के पुतले भी फूंके जाएंगे. पुतलों के निर्माण के लिए धनबाद के बलियापुर से कुशल कारीगरों की टीम बुलाई गई है. जो दिन रात काम कर रहे हैं.

भारतीय संस्कृति विहार के सचिव और आयोजक शंभू नाथ ने लोकल 18 को बताया कि इस वर्ष बोकारो के सेक्टर 5 स्थित पुस्तकालय मैदान में धूमधाम से रावण दहन किया जाएगा. इसके लिए तैयारी जोरों पर है.मैदान के बीचो-बीच 40 फीट ऊंचा रावण, 30 फीट ऊंचा कुंभकरण और 35 फीट ऊंचा मेघनाथ का पुतला लगाया जाएगा. पुतलों रंग बिरंगे कपड़े और कागज से सजाया जा रहा है. इसके अंदर पटाखे लगाएजाएंगे.

कार्यक्रम का समय
कार्यक्रम की तिथि और समय को लेकर उन्होंने बताया कि 23 अक्टूबर विजयादशमी के दिन दोपहर 3:00 बजे से सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा और उसके बाद पुतला दहन शुरू होगा. पहले कुंभकरण और मेघनाथ को जलाया जाएगा. उसके बादरावण के पुतले का दहन होगा. पुतला बनाने आए कारीगर जयदेव ने बताया कि वह धनबाद के बलियापुर से हैं. बीते 4 दिनों से 6 लोगों की टीम द्वारा पुतला निर्माण का कार्य किया जा रहा है. जिसमें लगभग 100 बांस का इस्तेमाल किया गया है.वहीं पुतला का निर्माण कार्य 22 अक्टूबर की शाम तक पूरा कर दिया जाएगा.

Tags: Bokaro news, Dussehra, Jharkhand news, Latest hindi news, Local18, Ravana Dahan

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *