बॉम्बे HC ने 2016 की नोटबंदी के दौरान RBI द्वारा गलत गतिविधियों का आरोप लगाने वाली याचिका खारिज कर दी

Bombay HC

Creative Common

न्यायमूर्ति अजय एस 2016 में जब केंद्र सरकार ने नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट (नाबार्ड) की मदद से नोटबंदी की थी, तब 500 और 1,000 रुपये के नोट बदले गए थे।

शहर के एक कार्यकर्ता की याचिका को खारिज करते हुए, जिसने भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) के खिलाफ कार्रवाई की मांग की थी, जिसमें आरोप लगाया गया था कि यह 2016 के विमुद्रीकरण के दौरान लाभार्थियों को बेहिसाब मुद्रा का आदान-प्रदान करने में गलत गतिविधियों में शामिल था, बॉम्बे उच्च न्यायालय ने कहा कि कोई आपराधिक मामला तय नहीं किया जा सकता है। आरबीआई पर भी जांच हो सकती है क्योंकि याचिकाकर्ता किसी भी अपराध के घटित होने का खुलासा करने में विफल रहा है। उच्च न्यायालय ने 8 सितंबर को फैसला सुनाया, जिसकी एक प्रति मंगलवार को उपलब्ध कराई गई। इसमें कहा गया है कि आरबीआई हमारे देश की अर्थव्यवस्था को आकार देने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और अदालतों को मौद्रिक नियामक ढांचे में तब तक जाने से बचना चाहिए जब तक कि अदालत की संतुष्टि के लिए यह न दिखाया जाए कि एक स्वतंत्र एजेंसी द्वारा जांच की आवश्यकता है।

न्यायमूर्ति अजय एस 2016 में जब केंद्र सरकार ने नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट (नाबार्ड) की मदद से नोटबंदी की थी, तब 500 और 1,000 रुपये के नोट बदले गए थे। रॉय ने दावा किया कि आरबीआई की वार्षिक रिपोर्ट और आरटीआई जवाब से निकाले गए संख्यात्मक डेटा केंद्रीय बैंक द्वारा गलत कार्रवाई और बड़े घोटाले में शामिल होने का संकेत देते हैं, और इसके लिए जांच और तत्काल कार्रवाई की आवश्यकता होगी। रॉय ने कहा कि उन्होंने 2018 में केंद्रीय आर्थिक खुफिया ब्यूरो में शिकायत दर्ज की, हालांकि, कोई कार्रवाई नहीं हुई, इसलिए उन्होंने 2019 में उच्च न्यायालय का रुख किया। हालांकि, पीठ ने कहा कि शिकायत में किसी जांच की जरूरत नहीं है क्योंकि यह कथित तौर पर अनियमितता या अवैधता साबित नहीं कर सका।

पीठ ने यह भी देखा कि याचिकाकर्ता किसी भी स्वतंत्र वित्तीय विशेषज्ञ की रिपोर्ट के माध्यम से दावों का समर्थन किए बिना अनियमितताओं का आरोप लगाते हुए 2015 से लगातार आरबीआई की वैधानिक कार्यप्रणाली की जांच की मांग कर रहा था। यह देखा गया कि यह याचिका कुछ और नहीं बल्कि याचिकाकर्ता के अनुसार एक घोटाले की मछली पकड़ने की जांच थी। हमारे विचार में, आरबीआई जैसी संस्था की वैधानिक कार्यप्रणाली में जांच का निर्देश देने के लिए याचिका और शिकायत में दी गई आधी-अधूरी जानकारी पर भरोसा नहीं किया जा सकता है। 

अन्य न्यूज़



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *