बॉडी स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए खास हैं सूक्ष्म व्यायाम, नियमित अभ्यास से रहेंगे फिट, फैट भी होगा कम

हाइलाइट्स

शरीर की मजबूती और तनाव जैसी परेशानियों को कम करने के लिए योगासन औषधि की तरह काम करते हैं.
योगाभ्यास करने से न सिर्फ बीमारियां दूर होंगी, बल्कि लंबी उम्र के साथ जिंदगी को भरपूर तरीके से जी सकेंगे.

Yoga Session With Savita Yadav: दिनचर्या और खानपान ठीक न होने से जीवन कई खतरनाक बीमारियों के शिकंजे में आ जाता है. इन बीमारियों के पास आते ही शरीर में अकड़न, दर्द और न जाने क्या-क्या परेशानियां शुरू हो जाती है. इससे हमारी बॉडी भी धीरे-धीरे कमजोर होने लगती है. बेशक इन परेशानियों की वजह कई हों, लेकिन समाधान भी हमारे पास ही होते हैं. इससे निजात पाने के लिए लोग कई तरह के प्रयास करते हैं, लेकिन योगासन आपके लिए औषधि की तरह काम कर सकते हैं. इन परेशानियों से बचने के लिए जरूरी है कि नियमित योगाभ्यास करें, ताकि आप लंबी उम्र के साथ जिंदगी को भरपूर तरीके से जी सकें. हालांकि, अच्छी सेहत के लिए आपने खानपान पर भी ध्यान देना होगा. आज न्यूज़ 18 हिंदी के यूट्यूब लाइव सेशन में योग प्रशिक्षिका सविता यादव ने कई महत्‍वपूर्ण योग और आसनों का अभ्‍यास कराया, जिसकी मदद से आप बॉडी को आसानी से बीमारियों से दूर रखकर स्ट्रॉन्ग बना सकते हैं.

योगाभ्यास शुरू करने का तरीका

योगाभ्यास शुरू करने के लिए सबसे पहले पद्मासन या अर्ध पद्मासन में बैठ जाना है. अब दोनों हाथों की उंगलियों को आपस में जोड़ते हुए ऊपर उठाएं और पूरी बॉडी को स्‍ट्रेच करें. इसके साथ ही 10 तक गिनती गिनते हुए धीरे से हाथों को नीचे ले आएं. हालांकि, इन स्टेप्स को करने के बाद आंखों को बंद करके ध्‍यान की मुद्रा में बैठ जाएं. ध्यान रहे कि इस दौरान ओम शब्‍द का उच्‍चारण करें. ऐसा करने से आप योग के लिए पूरी तरह तैयार हो चुके होते हैं. इन अभ्यास को विस्‍तार से देखने के लिए आप नीचे दिए गए वीडियो लिंक पर क्लिक करें.

सूक्ष्म अभ्यास करने का सही तरीका

सूक्ष्म योगाभ्यास करने के लिए एक जगह पर बैठकर दोनों हाथों को खोलें और फिर बंद करेंगे. इसके बाद सांस छोड़ते हुए दोनों हाथों को जितना हो सके खोलते हुए पीछे की ओर ले जाएं और बंद करते हुए सांस को वापस अंदर लें. अब इस प्रक्रिया को करीब 10 बार दोहराना है. इसके बाद अपनी जगह पर खड़े होकर ही रनिंग करें. इस दौरान हाथ को ऊपर उठाते हुए लंबी गहरी सांस अंदर लेना और हाथ को नीचे करते हुए सांस बाहर छोड़ना है. फिर लंबी गहरी सांस लेते हुए अपने दोनों हाथ और पैरों को एक साथ खोलते हुए जम्प करें. सांस को बाहर छोड़ते हुए हाथ नीचे करें और पैरों को वापस अपने स्थान पर ले जाएं. इस अभ्यास को 30 बार करें. इस अभ्यास को नियमित करने से शरीर को मजबूती मिलेगी और शरीर का वजन भी कम होगा.

कैसे करें तितली आसन का अभ्यास

कमर गर्दन सीधी रखते हुए बैठ जाएं, अब अपने पैरों के दोनों तलवों को आपस में जोड़कर दोनों हाथों से पैर के तलवों को पकड़ें. इस दौरान आपके दोनों पैरों को घुटनें मुड़े रहेंगे. अब गहरी सांस लें और छोड़ते हुए तितली आसन का अभ्‍यास शुरू करें. दोनों पैरों के घुटनों को एक साथ ऊपर उठाएं और एक साथ नीचे जमीन की तरफ टच कराएं. इस तरह आप लगातार एक से दो मिनट तक अपने घुटनों को तितली की तरह हिलाते रहें. प्रयास करें कि आपके पैर पूरा उठे और पूरा नीचे जाएं, कमर सीधी रखें. अंत में एक बार दोनों पैरों को जमीन की तरफ दबाते हुए जितना हो सके खिंचाव दें.

ये भी पढ़ें:  क्या आपको भी आता है बात-बात पर गुस्सा? 5 आसान उपाय करें फॉलो, नहीं होंगे आउट ऑफ कंट्रोल, दिमाग भी रहेगा कूल

दूर हो जाएगा गर्दन का दर्द

सबसे पहले गर्दन को ऊपर करते हुए सांस भरना है सिर नीचे करते हुए सांस को छोड़ना है. फिर अपनी गर्दन को जितना पीछे ले जा सकते हैं सुविधा अनुसार उतना ले जाएं. उसके बाद आप इस आसन में अपनी गर्दन को बीच में लाएं और फिर दाएं बाएं घुमाएं. इसके बाद कुछ पल रुकें, फिर अपनी गर्दन को दांए कंधे और बाएं कंधे की तरफ झुकाएं. इसके बाद सिर को बीच में लाएं और अब अपनी गर्दन को क्लोक वाइज गोल घुमाएं, इस क्रिया को एंटी क्लोक वाइज भी करें. इससे गर्दन का दर्द दूर होगा.

ये भी पढ़ें:  सर्दियों में क्यों पीएं लौंग की चाय? 5 फायदे जान लेंगे तो आप भी कर देंगे शुरू, खांसी की है सबसे बड़ी औषधि

शोल्डर दर्द से मिलेगी निजात

स्कंद में कंधों की क्रिया करेंगे. इसके लिए दोनों हाथों की मुट्ठियां बना कर साइड में रख लें. मूंह से हवा भरेंगे उसके बाद सिर थोड़ा नीचे करते हुए शोल्डलर को जल्दी जल्दी अप एंड डाउन करेंगे. उसके बाद धीरे-धीरे सांस छोड़ें. इसको कम से कम 10 बार कर सकते हैं.

Tags: Benefits of yoga, Health, Lifestyle, Yoga, Yogasan

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *