बैंक नोट प्रेस में इन पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, ये है शैक्षिक योग्यता और आवेदन का तरीका

New Delhi:  

BNP Recruitment 2023: सरकारी नौकरी का सपना देख रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है. दरअसल, मध्य प्रदेश के देवास स्थित बैंक नोट प्रेस (BNP) ने कई पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं. इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 22 जुलाई 2023 से शुरु हो चुकी है. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सलेक्शन की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं. आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है. इसलिए उम्मीदवार किसी अन्य माध्यम से आवेदन न करें. ऑफलाइन या किसी अन्य माध्यम से किए गए आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे. आवेदन करने की अंतिम तिथि 21 अगस्त 2023 है. इस भर्ती के माध्यम से विभाग कुल 111 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा. आवेदन से संबंधी सभी जानकारियां नीचे दी गई हैं.

ये भी पढ़ें: एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया में नौकरी करने का शानदार मौका, ये है शैक्षिक योग्यता

पद नाम और शैक्षणिक योग्यता

सुपरवाइजर प्रिंटिंग, सुपरवाइजर कंट्रोल, सुपरवाइजर इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के पदों के लिए उम्मीदवार का बीई/बीटेक होना अनिवार्य है. या उम्मीदवार ने प्रथम श्रेणी में इंजीनियरिंग डिप्लोमा किया हो.

जूनियर असिस्टेंट के पदों के लिए उम्मीदवार का कम से कम 55 फीसदी अंकों के साथ स्नातक होना चाहिए. साथ ही उम्मीदवार को 40 शब्द प्रति मिनट अंग्रेजी और 30 शब्द प्रति मिनट हिंदी टाइपिंग आनी चाहिए.

जूनियर टेक्निशियन (प्रिंटिंग एवं कंट्रोल) एवं विभागों में जूनियर टेक्निशियन के पदों के लिए उम्मीदवार का आईटीआई डिप्लोमा होना अनिवार्य है.

आयु सीमा

उम्मीदवार की आयु कम से कम 18 साल और अधिकतम 30 साल होनी चाहिए. वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकमत आयु सीमा में नियमानुसार छूृट दी जाएगी.

ये भी पढ़ें: यहां निकली 450 पदों पर भर्ती, स्नातक अभ्यर्थी इस दिन से कर सकते हैं आवेदन

आवेदन शुल्क

सामान्य/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 600 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. जबकि एससी/एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 200 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा.

कैसे करें आवेदन

इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार आईबीपीएस की आधिकारिक वेबसाइट https://ibpsonline.ibps.in/ की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.




Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *