बेहद फायदेमंद है यह भद्दा सा दिखने वाला कीड़ा, खून चूसकर कई रोगों का कर देता है इलाज

हिमांशु जोशी/पिथौरागढ़.भारत में भी अब लीच थेरेपी करवाने वाले लोगों की संख्या बढ़ रही है और ऐसा इसलिए है क्योंकि इस थैरेपी से एक ही नहीं बल्कि कई शारीरिक दिक्कतों से निजात मिलने में मदद मिलती है. लीच थेरेपी बहुत लंबे समय से चलन में है. प्राचीन मिस्र, भारत, अरब और ग्रीक जैसे देशों में त्वचा रोगों, प्रजनन और दांत से जुड़ी समस्याओं, तंत्रिका तंत्र में परेशानी और सूजन को दूर करने के लिए इस थेरेपी का उपयोग किया जाता है. लीच थेरेपी के जरिए शरीर से बेकार खून निकाला जाता है और खराब ब्लड को अलग करके किसी बीमारी का इलाज किया जाता है. लीच थेरेपी को हिरुडोथेरेपी भी कहते हैं. इस थेरेपी की पूरी प्रकिया में लीच अपने लार से उस एरिया के ब्लड को प्यूरीफाई करने का काम करती है.यह ब्लड प्यूरीफाई का एक अच्छा तरीका भी है. यह थेरेपी लगभग 40 मिनट तक चलती है. जिसे अब आप पिथौरागढ़ में भी करा सकते हैं.

यहां के योगाचार्य विजय प्रकाश जोशी ने पिथौरागढ़ के जाजरदेवल में शिवाश्रम नाम से आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति की शुरुआत की है. जिन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि लीच थैरेपी से नसों में जमे गंदे खून को बाहर निकाला जाता है. और इस थैरेपी के लिए विशेष प्रकार की लीच का इस्तेमाल होता है जिसका लाभ अब पिथौरागढ़ जिले के लोग आसानी से ले सकते हैं.

लीच थेरेपी सिर्फ एक ही नहीं, कई तरीके से काम करती है. इस थेरेपी के जरिए शरीर के कई हिस्सों की बीमारियों को ठीक किया जाता है. रिपोर्ट्स के अनुसार, इसके जरिए आर्थराइटिस, डायबिटीज, सुनने की दिक्कत, आंखों की दिक्कत, ब्लड प्रेशर, किडनी की दिक्कत, माइग्रेन, स्किन की बीमारियों को ठीक किया जाता है. पिथौरागढ़ में लीच थैरेपी कराने के लिए आप योगाचार्य विजय प्रकाश जोशी से इस नम्बर पर +91 99177 12188 संपर्क कर सकते हैं.

Tags: Health News, Hindi news, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *