बेगूसराय: लगातार बढ़ रहे डेंगू के मरीज, सदर अस्पताल में कॉल सेंटर शुरू, ऐसे लें मदद

नीरज कुमार/बेगूसराय: बिहार की औद्योगिक नगरी बेगूसराय में लोगों को सावधान रहने की जरूरत है. यहां अब तक डेंगू के 350 से भी ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं. स्थिति से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग रोजाना जिला प्रशासन और नगर निगम की मदद ले रहा है. जिला स्वास्थ्य समिति ने सदर अस्पताल में एक कॉल सेंटर भी बनाया है.

लोगों से अपील की गई है कि आसपास कहीं भी पानी का जमाव ना होने दें. सिविल सर्जन डॉ. प्रमोद कुमार ने बताया कि मलेरिया और डेंगू के मामले हर वर्ष बारिश के सीजन में सामने आता हैं. मच्छरों के जरिए फैलने वाली यह बीमारी लोगों की मौत का कारण बन सकती है. ऐसे में विचार करने के साथ जरूरी निर्णय लिए गए हैं.

कॉल सेंटर से डेंगू की निगरानी
चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. कृष्ण कुमार और सिविल सर्जन डॉ. प्रमोद कुमार ने बताया कि जिला स्वास्थ्य समिति के द्वारा जिला प्रशासन के सहयोग से बेगूसराय सदर अस्पताल में डेंगू के प्रकोप को देखते हुए कॉल सेंटर बनाया गया है. कॉल सेंटर पर कार्यरत कर्मी प्रत्येक दिन डेंगू के मरीजों से बात करेंगे और उनकी स्थिति जानेंगे. एक टीम भी गठित की गई है, जिसमें एक चिकित्सक एवं एक नर्स को शामिल किया गया है, जो विभिन्न वार्डों में डेंगू मरीजों से मिलकर उनकी स्थिति से अवगत होंगे. यह टीम फोन कॉल के आधार पर जिले में काम करेगी. अगर आपको डेंगू से जुड़ी बीमारियों से संबंधित किसी भी प्रकार की दवा की जरूरत हो या फिर किसी प्रकार की संबंधित जानकारी तो आप 8544421207, 9470003094 इस नंबर पर डायल कर सकते हैं.

डेंगू वार्ड में नहीं आते चिकित्सक
भले ही जिला प्रशासन द्वारा डेंगू मरीजों के बेहतर इलाज के लिए सदर अस्पताल में 50 बेड की व्यवस्था करने की बात कही जा रही है. लेकिन, डेंगू वार्ड में भर्ती मरीजों का कहना कुछ और ही है. उनका आरोप है कि चिकित्सक उनसे मिलना मुनासिब नहीं समझते. सदर अस्पताल के महिला बंध्याकरण वार्ड में डेंगू के मरीज मोहम्मद साबिर को भर्ती कर दिया गया. इन्हें ना तो मच्छरदानी दी गई और ना ही किसी प्रकार की कोई व्यवस्था की गई  है. वहीं बेटी का इलाज करवाने आए मो. बेलाल ने बताया कि भर्ती तो कर लिया है, लेकिन चिकित्सक मरीज का हाल जानने नहीं आ रहे हैं.

Tags: Begusarai news, Bihar News, Dengue, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *