बेगूसराय में युवाओं का रहन-सहन बना नौकरी में बाधक,100 पदों पर इतनी हुई बहाली

नीरज कुमार/बेगूसराय:- बिहार के जिले बेगूसराय का बोल-चाल, लहजा और रहन-सहन से देश के विभिन्न लोग वाकिब हैं. इसके बावजूद निजी सेक्टर की कई कंपनियां यहां के युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए जॉब कैंप लगाती हैं, ताकि बेरोजगारी दूर की जा सके. लेकिन यहां के लोग हैं कि सुधरने का नाम ही नहीं ले रहे हैं. दरअसल बेगूसराय नियोजन कार्यालय में ऐसा ही मामला सामने आया. इस वजह से कई युवाओं के हाथ से नौकरी चली गई. आपको बता दें कि जॉब कैंप में बैंकिंग कंपनी क्रेडिट एक्सेस ग्रामीण केंद्र मैनेजर के 100 पदों पर बहाली होनी थी. रोजगार उपलब्ध कराने के लिए इंटरव्यू को आधार बनाया गया था, इसमें लेकिन 17 युवाओं का ही चयन हो पाया.

लहजा, ड्रेसिंग सेंस और रिज्यूम बना नौकरी में बाधक
निजी सेक्टर की बैंकिंग कंपनी क्रेडिट एक्सेस ग्रामीण के प्रतिनिधि मिलन कुमार ने Local18 को बताया कि कंपनी के द्वारा 100 केन्द्र मैनेजर का चयन किया जाना था. इसके लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी की उम्र सीमा 19 से 29 साल रखी गई. इस दौरान शैक्षणिक योग्यता इंटर पास वालों का चयन किया जा रहा था. लेकिन इंटरव्यू देने आए अभ्यर्थियों की भाषा क्रूर जैसी थी. इन अभ्यर्थियों को यह भी पता नहीं है कि रिज्यूम क्या होता है और ड्रेसिंग सेंस कैसा होना चाहिए? सभी युवा चप्पल पहनकर ही बैंकिंग सेक्टर का इंटरव्यू देने पहुंच गए. इस वजह से अधिकतम अभ्यर्थी को रिजेक्ट कर दिया गया. उन्हें खासकर बोलचाल की भाषा सही रखने के लिए बताया गया. प्रतिनिधि ने आगे बताया कि लगभग 100 अभ्यर्थी इंटरव्यू देने आए थे. वहीं इंटरव्यू के बाद 17 अभ्यर्थियों का ही चयन किया गया है. इन लोगों को अगले महीने ट्रेनिंग के लिए भेजा जाएगा.

नौकरी के लिए मिलता है मार्गदर्शन
जिला नियोजन पदाधिकारी राणा अमितेश ने बताया कि जेएसए राहुल कुमार, वाईपी पंकज कुमार, डीएसई कुंदन कुमार जिले के बेरोजगार युवाओं को सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक नियोजन कार्यालय में रोजगार मार्गदर्शन देने का भी काम करते हैं. अगर युवाओं को मार्गदर्शन की जरूरत हो, तो यहां आ सकते हैं. वे आगे कौन सी पढ़ाई करना चाहते हैं, किस प्रकार का रोजगार पाना चाहते हैं और इसमें किस प्रकार का रोजगार उनके लिए कारगर होगा, इसकी सलाह दी जाती है. साथ ही नियोजन कार्यालय के नि:शुल्क पुस्तकालय में जरुरत के लायक पुस्तकें भी उपलब्ध कराई जा रही हैं.

Tags: Begusarai news, Bihar News, Job and career, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *