बेंगलुरु कैफे विस्फोट: एजेंसियों को ‘IED’ इस्तेमाल का शक, रडार पर 3 मॉड्यूल

बेंगलुरु. बेंगलुरु में लोकप्रिय रामेश्वरम कैफे में हुए विस्फोट की वजह और प्रकृति का पता लगाने के लिए जांच की जा रही है तथा आशंका है कि कि ‘आईईडी’ से यह विस्फोट हुआ है. सूचना के मुताबिक 12 बजे के बाद कोई शख्स एक बैग रखकर चला गया. जिसमें बाद में धमाका हो गया. जो संदिग्ध बैग में बम लेकर आया था, उसकी तस्वीर सीसीटीवी में कैद है. इस बम धमाके को पूरी प्लानिंग के साथ अंजाम दिया गया है. बताया गया है कि पहले तो संदिग्ध शख्स ने कैफे में खाना ऑर्डर किया और बैग टेबल के पास रख दिया. उसके बाद हाथ धोने के बहाने वो मौके से हटा और तब धमाका हुआ.

इस धमाके में घायल एक महिला की हालत नाजुक बनी हुई है. इस ब्लास्ट को ट्रिगर करने के लिए टाइमर का इस्तेमाल किया गया. इस बम डिवाइस में एक 9 वोल्ट की बैटरी लगाई गई थी. आईईडी में शार्पनेल्स की जगह नट और बोल्ट का इस्तेमाल किया है. संदिग्ध शख्स कैफे में घुसने के बाद कैश काउंटर से पहले टोकन लेता है फिर डाइनिंग एरिया में एक बैग रखता हुआ नजर आ रहा है. पुलिस को शक है कि इसी शख्स ने इस ब्लास्ट को अंजाम दिया है.

तीन मॉड्यूल रडार पर
बेंगलुरु ब्लास्ट की जांच में सेंट्रल एजेंसियां तीन मॉड्यूल को रडार पर रखकर काम कर रही हैं. ये तीन मॉड्यूल हैं, ISIS का बल्लारी मॉड्यूल, PFI मॉड्यूल और लश्कर-ए-तैयबा का मॉड्यूल. इनके हाल के आतंकी पैटर्न से शक जाहिर हो रहा है कि इनमें से ही किसी ने एक बार फिर कैफे को निशाना बनाया है. हाल की एजेंसियों की जांच में खुलासा हुआ था कि बल्लारी मॉड्यूल बेंगलुरु समेत कई अन्य शहरों में आईईडी ब्लास्ट की तैयारी कर रहा था. ठीक इसी तरह लश्कर का मॉड्यूल भी बेंगलुरु में फिदायिन अटैक की प्लानिंग कर रहा था. पिछले साल एनआईए ने बेंगलुरु पुलिस के साथ मिलकर दो आतंकी मॉड्यूल का खुलासा किया था.

लश्कर कमांडर जुनैद अहमद पर शक
इसमें लश्कर के 8 आतंकी गिरफ्तार किए गए थे. इनके कब्जे से हथियार, गोलियां, हैंडग्रेनेड के अलावा वाकीटाकी सेट भी बरामद हुए थे. इसी साल जनवरी में इनके खिलाफ चार्जशीट के कई अहम खुलासे हुए थे. एनआईए के मुताबिक गिरफ्तार संदिग्धों को हिंदुस्तान के बाहर मौजूद टी.नासिर नाम के आतंकी ने कट्टरता का पाठ पढ़ाया था. इसके अलावा पाकिस्तान में मौजूद लश्कर कमांडर जुनैद अहमद उर्फ जेडी और सलमान खान पर भी जांच एजेंसियों को शक है. इससे पहले इन तीनों ने बेंगलुरु और कई अन्य राज्यों में भी ब्लास्ट की साजिश रची थी. इनके गुर्गों के अभी भी बेंगलुरु में मौजूद होने का शक है.

Bengaluru Blast: बेंगलुरु में अचानक हुआ बड़ा धमाका, 4 लोग घायल, पुलिस महकमे में मचा हड़कंप

बेंगलुरु कैफे विस्फोट: एजेंसियों को ‘आईईडी’ इस्तेमाल का शक, रडार पर ये 3 आतंकी मॉड्यूल

जांच एजेंसियों का शक जुनैद, सलमान और टी.नासिर पर
जुनैद अपने साथी कमांडर सलमान के साथ हिंदुस्तान में मौजूद आतंकी मॉड्यूल को चलाता है और टेरर फंडिंग और विस्फोटकों के साथ हथियारों की सप्लाई करता है. इसके अलावा जुनैद ने ही नासिर नाम के एक आतंकी को पुलिस कस्टडी से भगाने की साजिश तैयार की थी. और उसे फिदायिन अटैक के लिए पुलिस की वर्दी का इंतजाम करने के आदेश दिए गए थे. यही वजह है कि जांच एजेंसियों का शक जुनैद, सलमान और टी.नासिर पर गहरा रहा है.

Tags: Bengaluru News, Bengaluru police, Big blast, Blast

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *