बुरी शक्तियों को नष्ट करने का तांत्रिक अनुष्ठान, बौद्ध लामा करते हैं खास डांस

कुंदन कुमार/गया. भगवान बुद्ध की पावन ज्ञान भूमि बोधगया स्थित भूटान बौद्ध मोनेस्ट्री में विशेष फेस्टिवल शुरू हो गया है. बोधगया के जानपुर स्थित भूटान के ड्रुक थुपतेन छोलिग शाबद्रुंग मोनेस्ट्री में बुधवार से तीन दिवसीय मुखौटा डांस शुरू हो गया है. इस डांस का उद्देश्य बुरी शक्तियों को नष्ट कर तांत्रिक अनुष्ठान करना है. इसे बौद्ध लामा देव-देवियों, दैत्यों व जानवरों का मुखौटा और पारंपरिक परिधान धारण कर करते हैं. इस दौरान मंत्र के साथ परंपरागत वाद्य यंत्र बजाए गये. भूटान में मान्यता है कि इस डांस को देखने मात्र से सभी प्रकार के पापों का नष्ट हो जाता है.

आयोजन भूटानी कैलेंडर के अनुसार निर्धारित तिथि को
मोनेस्ट्री के प्रभारी लामा ने बताया कि तीन दिवसीय मुखौटा डांस शुरू होने से पहले लामाओं को इसका प्रशिक्षण दिया जाता है, जो पारंपरिक वाद्ययंत्र वादन के बीच मुखौटा धारण कर डांस करते हैं. इसका प्रशिक्षण भूटान के अलावे सिर्फ बोधगया में दिया जाता है. उन्होंने कहा कि इस तरह के डांस का प्रचलन भूटान के अलावे भारत के लद्दाख और अन्य देशों में भी है.

इसका आयोजन भूटानी कैलेंडर के अनुसार निर्धारित तिथि को किया जाता है. पहले दिन विघ्न-बाधाओं को दूर करने के लिए छम डांस किया गया. यह छम डांस तांत्रिक अनुष्ठान के दौरान होता है.

लामा करते हैं ब्लैक हैट डांस
लामा ने बताया कि छम डांस से पहले लामाओं द्वारा ब्लैक हैट डांस किया गया. जिसमें काली टोपी पहनकर लामाओं ने बाधा दूर करने का अनुष्ठान किया. छम डांस में प्रयोग किए जाने वाला मुखौटा मिट्टी या फिर लकड़ी का बना होता है. जिसे कई प्रकार के रंगों से रंगा जाता है. जिसका वजन कम होता है. इस डांस को देखने के लिए काफी संख्या में बौद्ध श्रद्धालु उपस्थित होते थे.

दिल्ली में की गार्ड की नौकरी, धोनी की तरह हैं गेम चेंजर, पढ़ें रन मशीन बने बिहार के ‘टुन्ना’ की कहानी

हर वर्ष मोनास्ट्री में इस धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन होता आ रहा है. इसलिए इसका आयोजन किया गया है.

Bihar vs Mumbai: मुंबई की टीम ने बिहार को सिखाया सबक, दोनों पारी में फ्लॉप रहे बिहारी बल्लेबाज, मिली करारी हार

परम पावन दलाई लामा जी भी कर रहें हैं प्रवास
गौरतलब हो कि प्रतिवर्ष नववर्ष के आगमन पर बोधगया के भूटान मोनेस्ट्री में इस तरह का त्योहार मनाया जाता है. जिसमें शामिल होने के लिए भूटान सहित विभिन्न देशों के बौद्ध श्रद्धालु यहां पहुंचते हैं. इस बार यहां परम पावन दलाई लामा जी भी प्रवास कर रहे हैं. जिसके कारण इन दिनों बोधगया में विदेशी श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ी हुई है.

Tags: Bihar News, Dalai Lama, Gaya news, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *