बुरहानपुर: सज गया मकर संक्रांति का बाजार, यहां मिल रही सिर्फ ₹3 में पतंग

मोहन ढाकले/बुरहानपुर. जिले को पतंगबाजी के लिए पूरे प्रदेश में जाना जाता है. यहां पर मकर संक्रांति का पर्व मनाने के लिए इकबाल चौक क्षेत्र में पतंग और मांझे की दुकानें लग गई हैं. यह जिले का सबसे सस्ता पतंग बाजार है. यहां पर मात्र ₹3 में पतंग मिल रही है. महाराष्ट्र सीमा से लगे आधा दर्जन गांव के लोग भी यहां पर पहुंच रहे हैं. बाजार में 10 से अधिक दुकानें हैं. इन दुकानों पर बच्चों से लेकर बुजुर्ग भी पतंग खरीदने पहुंच रहे हैं.

बाजार में पतंग की दुकान लगाने वाले मो. जमील ने बताया कि यह जिले का सबसे सस्ता बाजार है. 52 साल से हम यहां पर दुकान लगा रहे हैं. ₹3 से ₹15 तक बाजार में पतंग है. इस बार डोरेमोन, छोटा भीम, 2024 नव वर्ष लिखी पतंग सबसे अधिक मिल रही हैं. लोग भी इन्हें खरीदना पसंद कर रहे हैं. मांझा ₹50 रील मिल रहा है. महाराष्ट्र के आधा दर्जन गांवों के लोग भी यहीं पर खरीदी करने के लिए आ रहे हैं, जिसमें रावेर सावदा, मुक्ताईनगर, खानापुर विवरा और भुसावल के लोग यहां आ रहे हैं.

चाइनीज मांझे पर प्रतिबंध
जिला प्रशासन की ओर से चाइना मांझे की बिक्री पर प्रतिबंध है. प्रतिबंध के बाद इस बार बाजार में चाइनीज मांझा नहीं बेचा जा रहा है. दुकानदार नॉर्मल मांझा ही बेच रहे हैं. नॉर्मल मांझा सस्ता बिक रहा है.

Tags: Kite Festival, Local18, Makar Sankranti, Mp news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *