“बीयू में किस्सा है, कुलपति का भी हिस्सा है”, जानें बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी में छात्रों ने क्यों लगाया ये नारा?

शाश्वत सिंह/झांसी : बुंदेलखंड विश्वविद्यालय में चल रही शिक्षक भर्ती के खिलाफ अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने मोर्चा खोल दिया है. एबीवीपी के कार्यकर्ताओं का आरोप है कि शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में खुलेआम धांधली और भ्रष्टाचार हो रहा है. एबीवीपी के कार्यकर्ताओं ने कहा कि कुलपति प्रो. मुकेश पाण्डेय द्वारा अपने कुछ खास चहेते लोगों की ही नियुक्तियां की जा रही हैं. इसके साथ ही परीक्षा और प्रशासनिक कार्यों से जुड़े कई मुद्दों के खिलाफ भी एबीवीपी ने प्रदर्शन शुरु किया है.

एबीवीपी के कार्यकर्ताओं ने विश्वविद्यालय के प्रशासनिक भवन के सामने आमरण अनशन शुरू कर दिया. एबीवीपी के विश्वविद्यालय अध्यक्ष हर्ष शर्मा ने कहा कि विभिन्न विभागों में नियुक्तियां पहले से तय हैं. अभी तक जो नतीजे आए हैं उनसे यह बात साफ हो गई है. शिक्षा विभाग में नियुक्तियां पहले से तय हैं. इसके साथ ही विश्वविद्यालय में भ्रष्टाचार और कमीशनबाजी खुले तौर पर चल रही है. न परीक्षाएं ठीक से हो रही हैं और न ही बच्चों को समय से उनकी मार्कशीट और डिग्री दी जा रही है.

विधायक भी कर चुके हैं शिकायत
प्रदर्शन के दौरान एबीवीपी कार्यकर्ताओं ने नारा लगाते हुए कहा, “बीयू में एक किस्सा है, कुलपति का भी हिस्सा है”. गौरतलब है कि, शिक्षक नियुक्तियों पर पहले भी सवाल उठते रहे हैं. कुछ दिन पहले गरौठा विधायक जवाहर राजपूत ने भी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को चिट्ठी लिखकर यह शिकायत की थी कि बुंदेलखंड विश्वविद्यालय की शिक्षक नियुक्तियों में बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार और पक्षपात हो रहा है. उन्होंने पूरी प्रक्रिया की निष्पक्ष जांच की मांग उठाई है.

Tags: Jhansi news, Local18, Uttar Pradesh News Hindi

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *